जो भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को माँ मानना चाहिए -रघुवर दास

शिखा पाण्डेय,

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास का मानना है कि जो लोग भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को माँ मानना चाहिये। इसके साथ ही दास ने यह बात भी कही कि गोरक्षा के नाम पर हिंसा फैलाना बेहद गलत है। उन्होंने यह आशंका भी जताई कि गाय बचाने के नाम पर हाल में हुई हिंसक घटनाओं में पशु तस्कर शामिल हो सकते हैं।

गौहत्या और गायों की गिनती के मुद्दे पर संघ परिवार के साथ मतभेदों के बारे में पूछे जाने पर दास ने कहा, “संघ परिवार इस मुद्दे पर एकजुट है। गाय हमारी माता है। जो लोग भारत में रहते हैं और भारतीय हैं, उनके लिए गाय उनकी माता की तरह है।”

दास ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले पर अपनी सहमति जताई। दास ने कहा,” आप किसी भी धर्म या जाति के हों, गाय हमारी माता है और हमें गायों की रक्षा करनी चाहिये। लेकिन गौरक्षा के नाम पर यदि कोई हिंसा करता है, तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।”

दास ने अपना व्यक्तिगत मत वयक्त करते हुए कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करता हूं कि जो लोग पशु तस्करी में लिप्त हैं, वही इस प्रकार के अपराध करते हैं। इस बात की जांच की जानी चाहिये।”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह अगस्त को कथित गौ-रक्षकों पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कहा था कि इस तरह के समाज विरोधी तत्व रात को अपराधों में लिप्त रहते हैं और दिन में गौरक्षक बनने का ढोंग करते हैं। मोदी की इस टिप्पणी पर विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया बेहद नाराज़ हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.