भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

एनपी स्पोर्ट्स डेस्क | Navpravah.com 

 

भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे मैच में नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने श्रीलंका के 216 रन के लक्ष्‍य को मात्र एक विकेट के नुकसान पर 28 ओवर और 5 गेंदों पर 220 रन बनाकर हासिल कर लिया। ओपनर शिखर धवन ने तूफानी पारी खेलते हुए वनडे में अपना 11वां शतक पूरा किया और शिखर व विराट की धुंवाधार पारी ने भारत को शानदार जीत दिलाई। पिछले साल अक्तूबर के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने दस ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

शिखर ने 90 गेंद पर 20 चौकों और 3 छक्‍के की मदद से नाबाद 132 रन की पारी खेली। वहीं कप्‍तान विराट कोहली ने भी 70 गेंद पर 10 चौकों और 1 छक्‍के की मदद से नाबाद 82 रन बनाये। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 197 रन की साझेदारी बनी। रोहित शर्मा आज कुछ खास नहीं कर पाये और मात्र 4 रन पर रन आउट हो गये।

विराट कोहली ने दौरे में लगातार चौथी बार टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। श्रीलंका की शुरुवात अच्छी रही। निरोशन डिकवेला (65) और धनुष्का गुणतिलका (35) ने पहले विकेट के लिये 74 रन जोड़कर श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दिलायी। लेकिन इसके बावजूद भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 77 रन के अंदर नौ विकेट गंवाने के कारण पूरी टीम 216 रन के कम स्कोर पर आउट हो गई।

डिकवेला ने कुसाल मेंडिस (36) के साथ भी दूसरे विकेट के लिये 35 रन जोड़े लेकिन इस सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद श्रीलंका की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी और 43.2 ओवर में पूरी टीम सिमट गयी। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंकाई क्रिकेट प्रेमी बड़ी संख्या में स्टेडियम में पहुंचे थे। उन्हें रोमांचक मैच की उम्मीद थी लेकिन टेस्ट श्रृंखला के तीनों मैच गंवाने वाली श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाजों ने उन्हें फिर से निराश किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.