मिश्रा के आगे ढेर हुए किवी, भारत के नाम सिरीज

अनुज हनुमत,

पांचवे और अंतिम एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराकर वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा और विराट कोहली की फिफ्टी के बाद अमित मिश्रा ने 5 विकेट लेकर कीवी टीम की हालत खराब कर दी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 269 रन बनाए। जवाब में किवी टीम 23.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 79 रन ही बना सकी। बता दें कि 270 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे पहले ही ओवर में उमेश यादव ने पहला झटका दिया। उमेश ने ओपनर मार्टिन गुप्टिल को खाता खोलने से पहले ही बोल्ड कर दिया। इसके कुछ ही देर बार लाथम (19) को बुमराह ने जयंत यादव के हाथों कैच आउट कराया। किवी टीम संभलती इससे पहले ही कप्तान केन विलियम्सन (27) को अक्षर पटेल ने आउट कर स्कोर 63/3 रन कर दिया।

अमित मिश्रा ने कहर बरपाते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम में खलबली मचा दी। रॉस टेलर के 19 रन के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद कोई भी किवी बैट्समैन दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका। अमित मिश्रा ने रॉस टेलर, जिमी नीशाम (3), वॉटलिंग (0), कोरी एंडरसन (0), टिम साउदी (0) को आसानी से पेवलियन भेजकर टीम इंडिया को जीत के ट्रैक पर ला दिया। इसके बाद सेंटनर को 4 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने बोल्ड कर किवी टीम को समेट दिया।

भारत की तरफ से बल्लेबाजों में सबसे अधिक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (70), विराट कोहली (65) और कप्तान धोनी (41) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए। स्लॉग ओवर्स में अक्षर पटेल (24) और केदार जाधव (39*) ने जोरदार बैटिंग की। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 6.3 ओवर्स में 46 रन जोड़ते हुए भारत को सम्मानित स्कोर तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने 3 विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट, जिमी नीशाम और सेंटनर को एक-एक विकेट मिला। अभी तक के इतिहास में न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर कोई भी एकदिवसीय सीरीज नही जीती है। फिलहाल न्यूजीलैंड को अभी और इन्तजार करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.