IND vs NZ: टेलर के शतक से न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 4 विकेट से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क. न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में भारत को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में मेजबान टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में टॉस जीतकर मेजबान न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को पहले बल्लेबाज के लिए आमंत्रित किया भारतीय टीम ने श्रेयस अय्यर के शतक (103) रनों की सहायता से निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट पर 347 रन बनाये। इस प्रकार मेजबान टीम को जीत के लिए 348 रनों का लक्ष्य मिला।

न्यूजीलैंड ने टेलर के शतक 109 और निकोल्स के 78 व लाथम के 69 रनों की शानदार पारियों से 48 ओवर और एक गेंद में ही छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केन विलियमसन की जगह कप्तानी संभाल रहे लाथम इस मैच में अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करने में सफल रहे। इससे पहले टी20 सीरीज में मेजबान टीम को 5-0 की करारी हार का सामना करन पड़ा था। पहले ही मैच में मिली इस जीत से कीवी टीम का मनोबल आने वाले मैचों के लिए बढ़ेगा। मेजबान टीम की जीत में अहम भूमिका टेलर और लाथम के बीच हुई चौथे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी रही। टेलर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर 103) की शतकीय पारी की बदौलत 347 रन बनाए थे। अय्यर के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 51 और लोकेश राहुल ने नाबाद 88 उन बनाये थे। बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने भारतीय पारी की शुरुआत की। इसी के साथ इस सलामी जोड़ी ने अपना एकदिवसीय पदार्पण किया। भारत को पहला झटका पृथ्वी के रूप में लगा जब वो विकेट के पीछे टॉम लाथम द्वारा 20 रन से स्कोर पर कैच किए गए। भारत का दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक 32 रन बनाकर टिम साउथी की गेंद पर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच हुए।

विराट ने 28वें ओवर में एक रन लेकर अपने एकदिवसीय करियर का 58वां अधर्शतक लगाया। कोहली और अय्यर के बीच 101 रन की साझेदारी हुई। कोहली 51 रन बनाकर आउट हुए। इस प्रकार भारतीय टीम ने 50 ओवरों में चार विकेट पर 347 रन बनाये। अय्यर ने 107 गेंद में 103 रन बनाए यह एकदिवसीय क्रिकेट में उनका पहला शतक है। वहीं लोकेश राहुल ने 64 गेंद में 88 रन की नाबाद पारी खेली। कोहली ने 63 गेंद में 51 रन बनाए। अय्यर ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रन जोड़े। भारत ने आखिरी दस ओवर में 96 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने दो जबकि कोलिन और सोढ़ी ने एक-एक विकेट लिया। इस मैच में टाम ब्लंडेल ने कीवी टीम की ओर से पदार्पण किया जबकि भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने पदार्पण किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत धीमी रही। उनसे पहले 10 ओवरों में 54 रन ही बनाए। उसे पहला झटका मार्टिन गप्टिल के रूप में 85 रनों के टीम स्कोर पर लगा। गप्टिल को शार्दुल ठाकुर ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर केदार जाधव के हाथों कैच आउट कराया। गप्टिल ने 32 रन बनाये। वहीं पदार्पण कर रहे बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल 9 रन बनाकर ही कुलदीप यादव की गेंद पर केएल राहुल के हाथों स्टंप्स हो गये।
निकोल्स ने 82 गेंदों में 11 चौके की मदद से 78 रन बनाये। इस तरह कीवी टीम को 171 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। हेनरी और रॉस टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद अनुभवी टेलर के साथ कप्तान लाथम ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाया। तभी लाथम कुलदीप की गेंद पर पवेलियन लौटे। लाथम ने 48 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के लगाये। इसके बाद 5वें विकेट के रूप में जिमी नीशाम 9 और छठे विकेट के रूप में कोलिन डि ग्रैंडहोम 1 रन बनाकर आउट हुए। वहीं सेंटनर 12 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से कुलदीप ने दो जबकि शमी और ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया।

यह भारत के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है, जिसे न्यूजीलैंड ने हासिल किया है। इससे पहले 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 359 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.