लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा…

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा की है। बुधवार को PM मोदी ने लोकसभा में बोलते हुए राम मंदिर पर एक बड़ा एलान किया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार ने राम मंदिर को लेकर ट्रस्ट तैयार कर लिया है।

जल्द ही यह ट्रस्ट मंदिर निर्माण पर फैसले लेगा। ट्रस्ट का नाम- श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र। इसके अलावा अभी दोनों सदन चल रहे हैं। इसमें विपक्ष कई मुद्दों पर केंद्र को घेरता नजर आ सकता है। इन मुद्दों में CAA और NRC आम है, जिनपर आज नहीं बल्कि पिछले दिनों से विपक्ष हमलावर है।

प्रधानमंत्री ने कहा सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया था। इसने सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने को भी कहा था। आज सुबह एक बैठक में कोर्ट के निर्णय के अनुरूप बड़े फैसले लिए गए हैं। हमने अयोध्या में यूपी सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिए 5 एकड़ जमीन देने का अनुरोध किया। यूपी सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

PM मोदी ने लोकसभा में कहा, ‘9 नवंबर को फैसले के बाद, भारत के सभी नागरिकों ने देश की लोकतांत्रिक प्रणाली में अपनी धारणा साबित कर दी थी। मैं भारत के लोगों द्वारा दिखाए गए चरित्र की सराहना करता हूं। भारत में रहने वाले सभी समुदाय एक बड़े परिवार के सदस्य हैं। हमारी संस्कृति, परंपराएं, हमें वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः का दर्शन देती हैं और इसी भावना के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं’।

PM मोदी ने लोकसभा में कहा, ‘9 नवंबर, 2019 को मैं करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पंजाब में था। वो एक अद्भुत अनुभव था। इसी दौरान मुझे राम जन्मभूमि मामले पर ऐतिहासिक निर्णय के बारे में पता चला था।’ इससे पहले उन्होंने कहा कि करोड़ों देशवासियों की तरह ही मेरे हृदय के करीब है इस विषय पर बात करना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं। ये विषय श्रीराम जन्म भूमि से जुड़ा हुआ है। ये विषय है अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर से जुड़ा हुआ है।

सरकार ने राममंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए एक और बड़ा फैसला किया है। सरकार ने फैसला किया है कि अधिकृत भूमि, जो लगभग 67.703 एकड़ है और अंदर और बाहर के कोर्टयार्ड को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र में दे दिया जाएगा। ये ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे जुड़े विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा।

PM मोदी ने कहा कि ट्रस्ट मंदिर निर्माण पर सभी फैसले लेगा। हमने अयोध्या में राम मंदिर के विकास के लिए एक योजना तैयार की है। एक ट्रस्ट बनाया गया है, इसे ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र’ ‘Sri Ram Janambhoomi Tirath Kshetra’ का नाम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.