‘हाथी’ सारी नीतियां खा गया, ‘साइकिल’ बिना भ्रष्टाचार के चल नहीं सकती-राहुल गांधी

शिखा पाण्डेय
खुद को किसानों का मसीहा सिद्ध करने में जुटे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने  केंद्र सरकार से किसान बजट बनाने की मांग की है। आज मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की उपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बड़े- बड़े उद्योगपतियों के कर्ज तो माफ किये लेकिन किसानों की तरफ ध्यान नहीं दिया।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने देवरिया से दिल्ली की किसान यात्रा के तहत आज घाटमपुर में किसानों के लिए आयोजित खाट सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी केंद्र सरकार से मांग है कि किसान बजट बनाया जाये ताकि यह तय हो कि किसानों को क्या मिलेगा।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि देश में उद्योगपतियों के तो सैकड़ों करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिये जाते हैं लेकिन किसानो के कर्ज माफ नहीं किये जाते। किसानों को उनकी फसल का सही दाम नहीं मिलता।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार रेल बजट को आम बजट से मिलाये जाने की खबर है, उसी प्रकार नरेंद्र मोदी किसान बजट भी बनायें ताकि यह साफ़ हो कि देश के किसानों को क्या मिलेगा।

राहुल ने दावा किया कि देश में जब कांग्रेस की सरकार आयेगी तब किसानों का कर्ज माफ करना हमारी प्राथमिकता होगी क्योंकि हमारे लिये देश का किसान और नौजवान ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने अपनी खाट सभा में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को भी आड़े हाथों लिया। राहुल ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, हम उत्तर प्रदेश सरकार को विभिन्न योजनाओं के लिए पैसा भेजते थे, लेकिन मुश्किल से कोई काम होता था। बाकी पैसे पता नहीं कहां चले जाते थे।

उन्होंने बसपा पर व्यंग करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने पहले हाथी को चुना।  कांशीराम जी ने जिन आदर्शों व नीतियों के आधार पर अपना खून पसीना लगाकर पार्टी खड़ी की थी, उन आदर्शों व नीतियों को वह हाथी खा गया।

सपा को आड़े हाथ लेते हुए राहुल बोले,” फिर आपने साइकिल को चुना, पैडल मारा, किंतु साइकिल वहीं रह गयी। मुलायम सिंह ने साइकिल रोक दी। जिन मंत्रियों को भ्रष्टाचार के आरोप में निकाला उन्हें वापस मंत्री क्यों बनाया? ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भ्रष्टाचार के बगैर साइकिल चल ही नहीं सकती।”

राहुल ने विश्वास दिलाया कि अगर इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी, तो बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी दोनों ही सरकारो के कामकाज की जांच कराई जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.