संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस नहीं सह पाई ज्यादा यात्रियों का बोझ, खींचकर बाहर निकाले गए यात्री

संपूर्ण क्रांति
संपूर्ण क्रांति

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर एक ट्रेन का वेट प्रेशर इस कदर बढ़ा कि सैकड़ों लोगों को ट्रेन से खींचकर बाहर निकालना पड़ गया, चारो तरफ अफरा-तफरी का माहौल हो गया था।

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

मुसाफिरों के भार और प्रेशर के तौल की यह कवायद करीब पौने दो घंटे तक चली, प्रेशर सामान्‍य होने पर रेलवे स्‍टाफ ने आरपीएफ के जवानों को इशारा किया कि अब लोगों को बाहर निकालना बंद करो। जिसके बाद इस ट्रेन को नई दिल्‍ली से पटना के लिए रवाना कर दिया गया।

रेलवे सूत्रों के अनुसार यह वाकया मंगलवार का है। मंगलवार शाम दिल्‍ली से पटना के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस (12394) शाम 5.25 बजे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए रवाना होती है।

यात्री आम बोलचाल में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को जूनियर राजधानी भी कहते हैं। बिहार जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों के देरी से चलने की वजह से सैकड़ों की संख्‍या में यात्री इस ट्रेन की जनरल बोगियों में सवार हो गए।

ट्रेन के रवाना होने से पहले रेलवे स्टॉफ ने रूटीन जांच के तहत ट्रेन के बोगियों का वेट प्रेशर जांचना शुरू किया। जांच में पता चला कि अत्‍यधि‍क भीड़ होने की वजह से ट्रेन का वेट प्रेशर बहुत बढ़ गया है और स्प्रिंग पूरी तरह से दब चुकी हैं।

जिसके बाद रेलवे स्टॉफ लगातार मुसाफिरों को समझाकर ट्रेन से उतारने की कोशिश करता रहा। इस दौरान सभी यात्री यह तो चाहते थे कि ट्रेन से कुछ लोगों को उतरना चाहिए। लेकिन वह खुद ट्रेन से उतरना नहीं चाहते थे। मजबूरन रेलवे को यात्रियों को उतारने के लिए आरपीएफ का सहारा लेना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.