हरियाणा सरकार ने अपनी स्वर्ण जयंती पर दिया “सक्षम शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ” योजना का तोहफा

सौम्या केसरवानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे के मुताबिक भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई मुद्रा योजना ने देशभर के लाखों बेरोज़गारों को खुद का रोज़गार शुरू करने का सामर्थ्य दिया। अब हरियाणा सरकार ने भी राज्य के पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत घर बैठे 100 घंटे का काम करने के बदले युवाओं को 9000 रुपए का मानदेय दिया जाएगा।

मंगलवार को हरियाणा राज्य ने अपने स्थापना दिवस की गोल्डन जुबली मनाई, इसी मौके पर इस योजना के लिए पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है। रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत करीब 1100 युवाओं को पहले चरण में इसका लाभ मिलेगा।

योजना के तहत एक वेब पोर्टल भी तैयार किया गया है, जिसका नाम “सक्षम शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ” है। दरअसल योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को घर बैठे रोजगार मिलेगा। इसके लिए उन्हें हर महीने 100 घंटे का काम करने के बदले 9000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा, नियम के मुताबिक लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को हरियाणा राज्य का ही होना चाहिए। साथ ही वह दिल्ली, चंढीगड़ या हरियाणा की ही किसी यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट कर चुका हो।

आपको बता दें कि यह सुविधा अधिकतम तीन वर्षों के लिए दी जाएगी, ताकि इस दौरान युवा कोई बेहतर रोजगार हासिल करने के लिए खुद को समक्ष बना सकें। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने बताया कि पीजी तक की पढ़ाई कर चुके युवा वर्ग के लिए सरकार ने इस दिशा में पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अधिकतम 35 वर्ष की आयु होगी। जबकि तीन वर्ष तक ही इसका फायदा मिल सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.