सरकार ताजमहल को संरक्षित करे या ढहा दे – सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल को लेकर केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा, ताज को सरंक्षण दो या ध्वस्त कर दो,

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल को लेकर केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा, ताज को सरंक्षण दो या ध्वस्त कर दो, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एफिल टॉवर को देखने 80 मिलियन लोग आते हैं, लेकिन, आप लोग ताजमहल को लेकर गंभीर नहीं हैं और न ही आपको इसकी परवाह है।

कोर्ट ने ताजमहल के संरक्षण को लेकर उठाए गए कदमों को लेकर केंद्र तथा उसके प्राधिकारियों को आड़े हाथों लिया और कहा कि मुगलकाल की इस ऐतिहासिक इमारत के संरक्षण को लेकर कोई उम्मीद नजर नहीं आती है। हमारा ताज ज्यादा खूबसूरत है।आप टूरिस्ट को लेकर गंभीर नहीं है इसकी वजह से देश का नुकसान हो रहा है।

कोर्ट ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि उत्तर प्रदेश सरकार ताजमहल की सुरक्षा और उसके संरक्षण को लेकर दृष्टि पत्र लाने में विफल रही है। साथ ही, केंद्र को कोर्ट ने निर्देश दिया कि इस महत्वपूर्ण स्मारक के संरक्षण को लेकर क्या कदम उठाए गए हैं और किस तरह की कार्रवाई की जरूरत है, ये सब बतायें।

जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने कहा कि ताजमहल के संरक्षण के बारे में संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट के बावजूद सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। केंद्र ने पीठ को बताया कि IIT-कानपुर ताजमहल और उसके आसपास वायु प्रदूषण के स्तर का आकलन कर रहा है और चार महीने में अपनी रिपोर्ट देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.