अब भारतीय सेना में भर्ती के लिए परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन

आर्मी में भर्ती के लिए अब होंगे ऑनलाइन एग्जाम

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com 
 
अब भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी। सेना द्वारा परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया इसी महीने फिर से शुरू करने की संभावना जताई जा रही है। सेना की परीक्षा के लिए अभी सिर्फ आवेदन ऑनलाइन होते हैं, जबकि परीक्षा का आयोजन समय-समय पर देश के अलग-अलग हिस्सों में होता है, इसमे सबसे ज्यादा खतरा प्रश्न पत्र के लीक होने का रहता है।
 
अब ऑनलाइन परीक्षा के जरिये इन सब दिक्कतों से मुश्किलें खत्म हो जायेगीं। सेना के सूत्रों के अनुसार, ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों से एक दौर के आवेदन मांगे जा चुके थे, लेकिन कोई एजेंसी उपयुक्त नही पायी गयी। अब इस महीने नए सिरे से आवेदन मांगे जा रहे हैं। उम्मीद है कि इस बार किसी योग्य एजेंसी को यह जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि नकल या पेपर लीक जैसे मामले सामने न आयें।
 
भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होने के बाद सरकार इसे साल में एक या दो बार पूरे देश में एक साथ आयोजित कर सकेगी। इससे भर्ती प्रक्रिया में लगने वाला समय भी बचेगा और अभ्यर्थियों को भी सहूलियत होगी। वायुसेना द्वारा भी हाल में भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया जा चुका है। नए साल में वायुसेना की सैनिकों एवं अफसरों की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन हो जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.