M आधार ऐप से जानकारी लीक होने का खतरा -फ्रेंच रिसर्चर

M आधार एप से हो सकती जानकारी लीक

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आपने अपने फोन में M आधार ऐप को इंस्टॉल कर रखा है और उसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि हर बार पासवर्ड डालना पड़े, ताकि आपका डेटा कोई न चुरा सके। अब इसकी सुरक्षा पर प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है। दरअसल फ्रेंच के एक रिसर्चर ने M आधार ऐप पर सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं। रिसर्चर इससे जुड़ा वीडियो भी सोशल मीडिया में पोस्ट किया है। रिसर्चर ने जानकारी लीक होने का खतरा जताया है। 
 
वीडियो में आगे फ्रेंच रिसर्चर ने बताया कि M आधार ऐप के सुरक्षा पासवर्ड को हटाया जा सकता है, वो भी किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किए बिना। इसके लिए आप के M आधार ऐप के सेटिंग्स में थोड़ी सी बदलाव करने की जरुरत है। एक बार सुरक्षा पासवर्ड हटाने के बाद आप के आधार की जानकारी को आसानी से बदला जा सकता है। इसके लिए किसी पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि आधार कार्ड बन गया है, तो आपकी पूरी जानकारी अब सरकार के आधार सिस्टम में मौजूद है। अगर ऐसा संभव हो रहा है, तो सरकार को आधार की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर विचार करने की जरूरत है। आजकल सरकार हर चीज की जानकारी को आधार से लिंक करने के लिए कह रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here