केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक पे बढ़ने की उम्‍मीदें हो गयी तेज, जेटली लौट आये काम पर

CBI मामले में अरुण जेटली की सफाई
CBI मामले में अरुण जेटली की सफाई


एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

केंद्र सरकार फेस्टिव सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है, सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार ने अंदरखाने फिटमेंट फैक्‍टर में रिवीजन के लिए मंथन शुरू कर दिया है।

इससे निचले स्‍तर के केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा, उनकी बेसिक पे बढ़ जाएगी, वित्‍त मंत्रालय के एक अधिकारी की मानें तो फिटमेंट फैक्‍टर में रिवीजन 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से इतर होगा, अभी फिटमेंट फैक्‍टर 2.57 टाइम्‍स है, इसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपए बनती है।

इस बीच, केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने भी वित्‍त मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की उम्‍मीद बढ़ गई है।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार फिटमेंट फैक्‍टर 2.7 या 2.8 करने पर विचार कर रही है, ऐसा नेशनल एनोमेली कमेटी (NAC)  के सुझाव पर होगा, सरकार इसकी घोषणा इस साल दिवाली के आसपास या अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले कर सकती है।

पहले खबर आई थी कि केंद्र सरकार की योजना न्‍यूनतम बेसिक पे 18000 रुपए से बढ़ाकर 20000 रुपए करने की है, वित्‍त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया था कि सरकार सैलरी बढ़ाने को राजी है लेकिन कितनी और कब बढ़ोतरी होगी, इस बारे में कुछ नहीं बताया था।

7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को पे बैंड या पे स्‍केल की बजाय पे मेट्रिक्‍स के आधार पर सैलरी मिलती है, पे मेट्रिक्‍स में लेवल 1 पर न्‍यूनतम पे 18 हजार रुपए है, वहीं लेवल 18 पर यह ढाई लाख रुपए है, यह व्‍यवस्‍था 1 जनवरी 2016 से लागू है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.