भूकंप से हिला उत्तराखण्ड, 4 जिलों में 12 सेकंड तक महसूस किए गए झटके

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

गुरुवार देर शाम भूकंप के झटकों से उत्तराखंड हिल गया। आज शाम लगभग 5 बजे गढ़वाल के क्षेत्र में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए। भूकंप के झटकों की वजह से लोग सदमे में आ गए और घरों से बाहर निकल आए। हालाँकि आपदा प्रबंधन ने स्पष्ट किया कि भूकंप से कोई जन हानि नहीं हुई है। 

एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार गुरुवार को शाम 4 बजकर 47 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके उत्तराखण्‍ड के रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और टिहरी जिले में महसूस किए गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 4.7 आंकी गई है। इसका केंद्र चमोली जिले के बताया गया है। रुद्रप्रयाग से 10 किमी दूरी पर भूकंप आया। स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके लगभग 10 से 15 सेकंड तक महसूस किये गए। रुद्रप्रयाग के एक स्थानीय ने बताया कि भूकंप की वजह से लोग काफी डर गए थे, हालाँकि कहीं से किसी तरह के नुक्सान की कोई खबर नहीं मिली है। 

रुद्रप्रयाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि जिले के सभी तहसीलों से सूचना प्राप्त कर ली गई है, कहीं भी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद सम्बंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया गया। गौरतलब है कि इससे पूर्व इसी महीने सात दिसम्वर की रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी रिक्टर पैमाने पर क्षमता 5.5 आकी गई थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.