दिल्ली विश्वविद्यालय में ABVP ने लहराया परचम

अनुज हनुमत,

देश के सबसे प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनावों के नतीजे आ गए हैं । बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी ने लगातार तीसरी बार विजय पताका लहराते हुए अध्यक्ष समेत तीन पदों पर जीत हासिल की है। अध्यक्ष पद अमित तंवर, उपाध्यक्ष प्रियंका और सचिव पद अंकित सांगवान ने जीता है । वहीं एनएसयूआई के मोहित ने संयुक्त सचिव के पद पर जीत हासिल करते हुए एक अर्से के बाद सूखे को खत्म किया है।

चुनाव के पहले ABVP ने कहा था कि वो सभी पदों पर जीत हासिल करेगी लेकिन महासचिव के पद पर एनएसयूआई की जीत ने कांग्रेस को थोड़ी राहत जरूर दी होगी ।जीत की खबर मिलते ही नॉर्थ कैंपस में छात्र संगठनों ने जोर शोर से जश्न मनाना शुरू कर दिया है और जश्न के माहौल में कोई खलल न पड़े, इसको देखते हुए कैंपस में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

आपको बता दें की डीयू में छात्रसंघ चुनाव भले ही छोटी मोटी घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्ण रहा है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल वोट बेहद कम पड़े हैं। इस साल महज 36.9 प्रतिशत वोट पड़े हैं, जो की पिछले साल के 44 फीसदी से बेहद कम है।

इस साल सबसे कम वोट लॉ सेंटर में पड़ा है जो कि 6.79 फीसदी है ।कम वोटिंग की शिकायत छात्र संगठन के नेताओं ने चुनाव अधिकारी डीएस रावत से भी की है। वैसे मुख्य चुनाव अधिकारी डीएस रावत की मानें तो वोटिंग प्रतिशत मे हुई गिरावट के पीछे 2 बड़ी वजहें हैं। पहली तो ये कि इस बार कई कॉलेजों मे होने वाले छात्र चुनाव रद्द हो गए है, वहीं दूसरी वजह इस बार फर्स्ट इयर के कई छात्रों को अब तक आईकार्ड नहीं मिल सका है, जिसकी वजह से छात्र वोट देने कॉलेज ही नहीं पहुंचे।

आम आदमी पार्टी के छात्र संगठन सीवाईएसएस के मैदान में नहीं होने से इस बार सीधा मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच था।  अब देखना दिलचस्प होगा की जेएनयू के परिणामों में भी ABVP का पलड़ा भारी रहेगा या कन्हैया कुमार का मुद्दा वहां के चुनावों में ABVP को भारी पड़ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.