सावधान! अंतरिक्ष से आ रही बड़ी आफ़त

सौम्या केसरवानी । नवप्रवाह डॉट कॉम

अंतरिक्ष से एक बड़ी आफत धरती की तरफ आ रही है। यह आफत है एक बहुत बड़ा उल्कापिंड, यह उल्कापिंड अगर धरती पर गिरा, तो कई किलोमीटर तक तबाही मचा सकता है। क्योंकि इसकी गति काफी ज्यादा तेज है।

इस उल्कापिंड के धरती की तरफ आने में बस कुछ ही घंटे बाकी है। इस एस्टेरॉयड का नाम 2010 एनवाई 65 है, यह 1017 फीट लंबा है यानि कि स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से करीब तीन गुना और कुतुबमीनार से चार गुना बड़ा है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 310 फीट और कुतुबमीनार 240 फीट लंबा है। इस उल्कापिंड की गति 13 किलोमीटर प्रति सेकेंड है, यानि करीब 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार है।

नासा के वैज्ञानिक उन सभी एस्टेरॉयड्स को धरती के लिए खतरा मानते हैं, जो धरती से 75 लाख किलोमीटर की दूरी के अंदर निकलते हैं, इन तेज रफ्तार गुजरने वाले खगोलीय पिंडों को नीयर अर्थ ऑबजेक्टस कहते हैं।

सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले इन छोटे-छोटे खगोलीय पिंडों को एस्टेरॉयड या क्षुद्रग्रह कहते हैं, ये ज्यादातर मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच मौजूद एस्टेरॉयड बेल्ट में पाए जाते हैं।

उल्कापिंड के धरती के पास से गुजरने की जून में यह तीसरी घटना है, इससे पहले यह 6 जून को धरती के करीब से गुजरा था और इसके बाद 8 जून को 2013एक्स22 एस्टेरॉयड नाम का उल्कापिंड धरती के पास से गुजरा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.