महाराष्ट्र: शिवसेना-भाजपा का हुआ ब्रेकअप!

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

भाजपा के साथ लंबे अरसे से गठबंधन के बावजूद चले आ रहे मतभेदों का सिलसिला अंततः शिवसेना ने ख़त्म कर दिया है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा के साथ अपना गठबंधन ख़त्म करने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र में होने वाले म्युनिसिपल कॉरपोरेशन और जिला परिषद का चुनाव शिवसेना अकेले लड़ेगी।

सेना चीफ उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को एक सभा में कहा कि मैं किसी के दरवाजे पर अलायंस के लिए हाथ फैलाने नहीं जाऊंगा। दूसरी ओर, बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अगर कोई साथ आता है तो ठीक, नहीं तो हम अकेले ही विकास के रास्ते पर चलेंगे। दरअसल इन चुनावों में सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना और बीजेपी में सहमति नहीं बन पा रही थी।

मुंबई के गोरेगांव में एक सभा के दौरान उद्धव ने कहा, “मैं किसी की दया का पात्र नहीं हूं। मैंने फैसला किया है कि किसी भी म्युनिसिपल कॉरपोरेशन और जिला परिषद चुनावों में कोई गठबंधन नहीं होगा। मैं किसी के सामने भी नहीं झुकूंगा। अगर कोई ये समझता है कि हम उनसे छोटे हैं, तो हम उन्हें हटा देंगे।”

उद्धव ने परोक्ष रूप से भाजपा को एक आक्रामक बैल करार देते हुए कहा, ” आने वाले चुनाव जल्लीकट्टू से कम नहीं हैं, जिसमें एक बैल को काबू में किया जाता है।”
बता दें कि म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई और दूसरे जिलों की म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के चुनाव 21 फरवरी को होने हैं।

उद्धव ने कहा, “आप मेरे साथ खड़े होने का वादा करते हैं, तो मैंने ये फैसला लिया है कि महाराष्ट्र में हम अकेले चुनाव लड़ेंगे। एक बार जब मैंने फैसला ले लिया तो मैं ये नहीं चाहता कि कोई इस पर सवाल उठाए।” उन्होंने कहा, “मैं अपने साथ ऐसे मजबूत सैनिक चाहता हूं, जो सामने से हमला करें, ऐसे लोग नहीं चाहता जो पीठ में छुरा घोंपें।”

गौरतलब है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच बीएमसी की सीटों पर लंबे समय से बातचीत चल रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक 227 सीटों वाली बीएमसी में बीजेपी आधी सीटें चाह रही थी, लेकिन शिवसेना इस पर राजी नहीं थी। महाराष्ट्र में मुंबई के अलावा 9 म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में 21 फरवरी को चुनाव होंगे। इनके लिए 27 से नामांकन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा 23 जिला परिषदों के चुनाव भी होने हैं। चुनावों के नतीजे 23 फरवरी को आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.