प्रधानमंत्री सुरक्षा मामले में भारी चूक, काफिले से भटके पीएम

पीएम का काफिला रास्ते से भटका

पारुल पाण्डेय | Navpravah.com 

नोएडा: हाल ही में क्रिसमस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मजेन्टा लाइन मेट्रो का उद्घाटन किया। मौके पर पहुँचते वक्त पीएम के काफिले का रास्ता भटकने का मामला सामने आया है, जिससे सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़े हो गए हैं। इस चूक के मामले में पुलिस ने अपने दो सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया है। 
 
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लव कुमार ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को मेट्रो की मजेन्टा लाइन का उद्घाटन करने नोएडा आये थे। उद्घाटन समारोह के बाद पीएम ने एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। जनसभा स्थल से बोटेनिकल गार्डेन स्थित हेलीपैड पर वापसी के दौरान उनका काफिला एक्सप्रेस-वे पर रास्ता भटक गया।  

कुमार ने बताया कि सोमवार दोपहर 2.35 मिनट पर प्रधानमंत्री का काफिला एक्सप्रेस-वे के र्सिवस रोड से होते हुए बोटेनिकल गार्डेन की तरफ जा रहा था। काफिले में आगे चल रहे एन्टी डेमो वाहन का चालक निर्धारित रास्ते को छोड़, अलग रास्ते पर चल पड़ा, जिससे पीएम का पूरा काफिला रास्ता भटक गया। गलत रास्ता होने के चलते इस रास्ते पर सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं थी, जिससे बड़ी घटना घर कर सकती थी। 
 
लव कुमार ने आगे बताया कि जैसे ही पीएम काफिला रास्ता भटक कर निर्धारित रूट से पहले एक्सप्रेस-वे पर चढ़ा। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उधर से आ रहे वाहनों को आनन-फानन में रोका और प्रधानमंत्री के काफिले को आगे रवाना किया। अधिकारी ने बताया कि इस मामले की जांच नगर पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार को सौंपी गयी थी। जांच में एन्टी डेमो वाहन के चालक और उसके प्रभारी उपनिरीक्षक इस गलती के दोषी मिले हैं। कुमार ने बताया कि पुलिस अधीक्षक की ओर से मिली रिपोर्ट के आधार पर दोषी पुलिस वालों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि रास्ता भटकने की वजह से प्रधानमंत्री का काफिला करीब दो मिनट तक रुका रहा। प्रधानमंत्री के साथ चल रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काफिले का रास्ता भटकने की घटना पर सख्त नाराजगी जतायी है। कुमार ने बताया कि इस काफिले के प्रभारी आईपीएस अधिकारी नितिन तिवारी थे। इस मामले की शासन स्तर से भी जांच की जा रही है।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.