बिहार: पुलिस व फायर ब्रिगेड में मिलेगा 1669 चालकों को अवसर

बिहार अग्निशमन दल में चालकों के लिए अवसर

पारुल पाण्डेय| Navpravah.com 

बिहार में चालकों की नौकरी के लिए एक सुनहरा मौका युवक-युवतियों के समक्ष है। पुलिस और अग्निशाम विभाग में बड़े पैमाने पर चालकों की भरती होने वाली है। इसके लिए केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) विज्ञापन निकालेगा। चालक सिपाही के 700 और फायर मैन चालक के 969 पदों के लिए एक साथ परीक्षा ली जाएगी। और जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख घोषित होगी। 

चालक सिपाही और फायर मैन चालक पद के इच्छुक अभ्यर्थियों को अब लिखित परीक्षा भी देनी होगी। पहले सिर्फ शारीरिक और वाहन चलाने की परीक्षा होती थी, लेकिन अब सरकार ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इस नियम के तहत पहले लिखित परीक्षा होगी, लेकिन इसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार नहीं होनी है। अभ्यर्थियों को सिर्फ यह परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद शारीरिक और फिर वाहन चलाने की परीक्षा में शामिल होना होगा।  

लम्बे समय के बाद बिहार पुलिस में चालक सिपाही के पद पर पिछले साल 1526 अभ्यर्थियों की भर्ती की गई थी। कुल 1577 पदों के लिए पिछले साल विज्ञापन निकला गया था। करीब 70 हजार लोगों ने इसके लिए आवेदन किया। शारीरिक और वाहन चलाने की परीक्षा के बाद 1526 अभ्यर्थी चालक सिपाही के पद पर चयनित हुए थे। चालक सिपाही के साथ इस बार फायर मैन चालक के पद पर भी भर्ती होने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.