अम्बेडकर की ‘उठी उंगली’ का आज़म ने उड़ाया मज़ाक

अमित द्विवेदी,

अपनी विवादित टिप्पणियों से चर्चा में रहने वाले उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री मोहम्मद आजम खान किसी न किसी तरह चर्चा बटोरने का उपाय कर ही लेते हैं। इस बार उन्होंने डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्तियों में उनकी एक उठी हुई उंगली पर नया तर्क दिया है। आज़म खान के मुताबिक अंबेडकर की उठी हुई उंगली इशारा करती है कि “वो खाली प्लॉट हमारा है।”

आजम खान ने यह विवादित बयान गाजियाबाद में बने ‘आला हजरत हज हाउस’ के उद्घाटन समारोह में दिया। मंत्री ने इस मौके पर मीडिया पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, “मीडिया के लोग हमारे मौलवियों के पीछे पड़े हैं।” खास बात यह रही कि इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी उपस्थित थे।

मंत्री आजम ने कहा कि समूचे उत्तर प्रदेश में अंबेडकर की मूर्तियां जिस तरह लगी हैं, उन सभी में उनके खड़े हाथ व इशारा करती एक उंगली बसपा के ‘मूल उद्देश्य’ को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि अंबेडकर की उठी हुई उंगली इशारा करती है कि “यह जमीन तो मेरी है ही, वह सामने वाला प्लॉट जो खाली है, वहां भी मैं जल्दी ही आऊंगा।”

आजम खान ने मुस्लिम समाज को भावुक करते हुए उनसे पूछा, “बसपा के लोग आप सबके नाम पर सरकार बनाने की बात तो करते हैं, लेकिन इन लोगों ने क्या एक भी पार्क आपके पूर्वजों के नाम से बनाया है?”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.