बिहार के चीनी मिल में बॉयलर फटा, चार मजदूरों ने गवाई जान

बिहार में चीनी मील में ब्लास्ट

पारुल पाण्डेय | Navpravah.com 
 
आए दिन फैक्ट्रियों में कई दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। इसी बीच बिहार के गोपालगंज में एक चीनी मील में बॉयलर फटने से चार मजदूरों की मौत हो गई है, और अन्य घायल बताए जा रहे हैं, जिन्‍हें इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। 

सरकार ने इस घटना पर अपना दुःख व्यक्त करते हुए मृत मजदूरों के परिवार के लिए मुआवाजे का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चार-चार लाख रुपये के मुआवजे का देने वायदा किया है। इस मामले में पुलिस ने मिल मालिक की गिरफ्तारी की है। बता दें कि एक नवंबर को भी रायबरेली स्थित एनटीपीसी के प्‍लांट में बॉयलर फटने से 46 लोगाेें की मौत हो गई थी।

एएनआई में छापी रिपोर्ट के अनुसार गोपालगंज जिले की चीनी मील में बुधवार रात को बॉयलर फटा था। जिसका कारण अबतक साफ़ नहीं हो पाया है। इस मामले की छानबीन जारी है। वहीं मुख्यमंत्री ने भी मजदूर परिवारों को चार लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया।

विदित हो कि बॉयलर फटने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के प्‍लांट में बॉयलर फटने की घटना सामने आई थी। इस हादसे में 46 लोगों की मौत हो गई थी। यह दुर्घटना भारत के बड़े औद्योगिक हादसों में एक है। जांच में सुरक्षा मानकों को ताक पर रखने का खुलासा हुआ था। साथ ही मजदूरों को औपचारिक प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। पांच नवंबर को हिसार (हरियाणा) में एक ऑयल टैंक में आग लगने की घटना सामने आई थी। इसमें 15 मजदूर घायल हो गए थे। बाद में पुलिस ने बताया था कि एक बॉयलर के लीक होने से आग लगी थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.