देश के कई राज्यों में तूफ़ान और बवंडर ने बरपाया कहर, 93 की मौत

केरल में डे चक्रवात' का खतरा
केरल में डे चक्रवात' का खतरा

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

गर्मी की तपिश के बीच कल बेमौसम बारिश, अचानक आए तूफान और बवंडर ने कई राज्यों में कहर बरपाया है। यूपी, दिल्ली, राजस्थान में कल आए भयंकर तूफान की वजह से करीब 93 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा नुकसान यूपी और राजस्थान में हुआ है। दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में भी कहर बरपा है।

अकेले उत्तर प्रदेश में 40 से 50 लोगों की मौत की खबर है। वही 24 मौतें राजस्थान में हुई हैं। सबसे ज्यादा 42 मौतें आगरा में हुई। उत्तर प्रदेश  सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये ममुआवजे का भी एलान किया है।

राजस्थान के गांवो में तूफ़ान से आग लगने से ग्रामीणों के सैकड़ों मकान राख हो गए। करीब 8.45 पर लगी आग की सूचना पर दमकल 10.45 बजे के आसपास पहुंची। ढाई घंटे के दौरान आगजनी में कच्चे और पक्के मकानों से लेकर पशुओं का चारा ईंधन आदि सब कुछ राख हो गया। वहीं, बारिश के चलते राजस्थान के अलवर में जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। खराब मौसम के चलते धौलपुर में 6 और झुंझुनू में एक शख्स की मौत हुई है। राजस्थान में कुल 27 लोगों के मारे जाने की खबर है।

उत्तराखंड में भी बारिश और आंधी का कहर देखने को मिला। चमोली जिले में बादल फटने से भारी तबाही की खबर है। चमोली में बादल फटने से कई दुकानें और मकानों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि इसमें किसी व्यक्ति के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इस बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान ने किसानों की भी चिंता बढ़ा दी है। कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा मंडियों और खेत-खलिहान में रखे अनाज भी भीग गए हैं।

बुधवार को दिल्ली-NCR में दोपहर बाद करीब साढ़े चार बजे धूल भरी आंधी चली और फिर शाम को बारिश शुरू हो गई। जहां एक ओर इस बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली है, तो दूसरी ओर जन-धन की हानि भी हुई है। मौसम के इस बदले मिजाज से कई जगह तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तापमान गिरकर 31.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25.7 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया।

पिछले 24 घंटे के भीतर पंजाब, दिल्ली, यूपी और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी लोगों के लिए मुसीबत बन आई। अमृतसर में दाना मंडी में पड़ा अनाज बारिश में भीगकर खराब हो गया। किसानों का कहना है कि इतनी मेहनत कर उन्होंने फसल उगाई और मंडी में आकर उनका अनाज बारिश में ख़राब हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.