हिमाचल के स्कूल से मिले 18 मरे हुए चमगादड़, लोगों में निपाह वायरस की दहशत

18 मरे हुए चमगादड़,
हिमाचल के स्कूल से मिले

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

इस समय केरल के साथ-साथ पूरे देश में ‘निपाह वायरस’ की दहशत छा गयी है। कई राज्यों में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं केंद्र सरकार ने भी इस पर चिंता चाहिर करते हुए लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी है।

इस वायरस से अब तक 11 लोगों की जान चली गई है जबकि 18 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। निपाह वायरस को लेकर दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश के नाहन की पंचायत बर्मापापड़ी के एक सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रांगण में 18 चमगादड़ मरे हुए पाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, ये चमगादड़ बीते काफी सालों से यहां के पेड़ों पर रहते थे, ये कभी किसी को परेशान नहीं करते थे लेकिन अचानक कल यहां डेढ़ दर्जन चमगादड़ों की मौत हो गई, जिसे देखकर लोग भयभीत हो गए।

वहीं इस घटना के बाद वन्य एवं जीव विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच पूरे मामले की जांच कर रही है। इन लोगों ने जांच के लिए मरे हुए चमगादड़ों के सैंपल भी ले लिये हैं।

स्कूल के प्रिंसिपल और छात्रों ने बताया कि यहां हर वर्ष चमगादड़ आते हैं लेकिन इस वर्ष इनकी संख्या पिछले वर्ष की तुलना में बहुत ज्यादा है। प्रिंसिपल ने कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों में घबराहत है।

केरल में मौतों के बाद और अब यहां मृत चमगादड़ों के मिलने से  निपाह वायरस के डर को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। छात्रों को बीमारी और इसके निवारक उपायों के बारे में सूचित किया गया ताकि इस वायरस के बारे में सभी सावधानी बरतें और जितना संभव हो उतने लोगों को सूचित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.