युवाओं की कहानी है ‘तमाशा’ – दीपिका पादुकोण

AmitDwivedi@Navpravah.com

बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन ऑन स्क्रीन जोड़ी, दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर जल्द ही सुनहरे परदे पर इम्तियाज़ अली द्वारा निर्देशित फ़िल्म “तमाशा” में अपना जादू बिखेरने आ रहे हैं। यह फ़िल्म 27 नवम्बर 2015 को रिलीज़ हो रही है। नवप्रवाह.कॉम के साथ एक खास बातचीत में दीपिका ने फ़िल्म से जुड़ी कई खास बातें साझा कीं। प्रस्तुत हैं कुछ प्रमुख अंश-

प्रश्न: दर्शकों को आपसे और आपकी फ़िल्म तमाशा से बहुत ज़्यादा उम्मीदें हैं, इस बारे में आपका क्या कहना है?

दीपिका: ये तो बहुत ख़ुशी की बात है कि दर्शकों को मुझसे और मेरी फ़िल्म से ढेरों उम्मीदें हैं। इस फ़िल्म की सबसे खास बात है इसकी कहानी जो आज की युवा पीढ़ी से मिलती है। यह कहानी वेद नाम के एक नौजवान की है जो समझ नहीं पा रहा कि वह अपने जज्बे (पैशन) को पूरा करे या पारिवारिक दबाव के अनुसार चले और इसी असमंजस में वह उलझा हुआ है। फिर उसके जीवन में मोना नाम की लड़की आती है जो उसे उसकी अपनी वास्तविकता का अनुभव कराती है।

प्रश्न:इम्तियाज़ अली के साथ दोबारा काम कर के आपको कैसा लगा?

दीपिका: जिस डायरेक्टर के साथ आप पहले काम कर चुके हों उनके साथ दोबारा काम करना और ज़्यादा रोमांचक होता है। इम्तियाज़ एक ऐसे निर्देशक हैं जो एक कलाकार के तौर पर मुझे बहुत प्रोत्साहित करते हैं और उस कला को बाहर लाते हैं जिसकी फ़िल्म में ज़रूरत है।  रॉकस्टार में उन्होंने जिस प्रकार से रणबीर को डायरेक्ट किया था,तमाशा में रणबीर को बिलकुल उससे अलग डायरेक्ट किया है। ऐसे डायरेक्टर के साथ दोबारा काम करना एक बहुत अच्छा अनुभव रहा।

प्रश्न: पीकू और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों में अलग-अलग किरदारों के साथ किस प्रकार ताल मेल बिठाती हैं?

दीपिका: अगर आप भंसाली जी के फ़िल्म सेट पर जाएँ तो वहाँ आपको बिलकुल अलग माहौल मिलेगा। कहानी के अनुसार हम अपने हिसाब से गतिविधि करते हैं और कैमरा हमे उस दिशा में फॉलो करता है। एक कलाकार के तौर पर मुझे बार बार रिहर्सल करना पसंद नहीं। इसीलिए जब मैं अपने सेट पर होती हूँ तो सब कुछ नेचुरल और सहज होता है।

प्रश्न: आपकी दो फिल्में, तमाशा और बाजीराव मस्तानी बहुत कम समय के अंतराल में एक के बाद एक रिलीज़ हो रही हैं। आपको दोनों फ़िल्मों की शूटिंग में दिक्कत आई?

दीपिका: बिलकुल।मैंने दोनों फ़िल्मों की शूटिंग साथ साथ की। प्रायः कोई कलाकार ऐसा नहीं करता। वह एक फ़िल्म ख़त्म करने के बाद ही दूसरी फ़िल्म पर ध्यान केंद्रित कर पाता है, पर मुझे एक साथ दोनों की शूटिंग में तालमेल बिठाना पड़ा।

प्रश्न: आपकी दो आगामी फिल्में तमाशा और बाजीराव मस्तानी क्रमशः इम्तियाज़ अली और संजय लीला भंसाली के साथ हैं, और दोनों के साथ आप दूसरी बार काम कर रही हैं। दोनों में से आप किसके साथ काम करने में ज़्यादा सहज थीं?

दीपिका: संजय और इम्तियाज़ दोनों एक दूसरे से बिलकुल अलग तरह के निर्देशक हैं। दोनों की फिल्में भी एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। एक कलाकार के तौर पर मैं दोनों के साथ काम करने में सहज थी क्योंकि मैं दोनों के साथ दूसरी बार काम कर रही हूँ।

प्रश्न: फ़िल्म तमाशा में अपने किरदार के साथ आप खुद को कैसे जोड़ती हैं?

दीपिका: मैं और रणबीर दोनों बहुत ही भाग्यशाली हैं कि हम दोनों को अपने मनपसन्द करियर का चुनाव करने का मौका मिला और हमारे परिवार ने हमारा पूरा साथ दिया। मेरे कई ऐसे दोस्त हैं जो अब भी अपने आस-पास के दबाव के कारण जीवन में आगे नहीं बढ़ पाये हैं। फ़िल्म के रिलीज़ होने का मुझे बेसब्री से इंतज़ार है क्योंकि ये फ़िल्म कई लोगों के जीवन को एक नयी दिशा देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.