“मन की बात” में बोले मोदी अगले महीने ‘बोस’ परिवार का करेंगे स्वागत

शिखा पाण्डेय@नवप्रवाह.कॉम,

Shikha pandeyमासिक रेडियो कार्यक्रम ” मन की बात ” के 12 वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले संस्करण की भाँति कई उपभोक्ताओं के एलपीजी सब्सिडी त्यागने, स्वच्छ भारत अभियान, मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं के भाग लेने के अलावा खादी को बढ़ावा देने जैसे कई विषयों पर बात की।

30 मिनट के कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने बताया यह कि उन्होंने मई में कोलकाता की एक यात्रा के दौरान सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की थी । मोदी ने कहा कि मुझे उनके साथ कुछ समय बिताने का अवसर मिला। उस दिन निर्णय लिया गया कि सुभाष बाबू का विस्तारित परिवार प्रधानमंत्री आवास का दौरा करेगा। पिछले हफ्ते ही स्पष्ट हुआ कि बोस के परिवार के 50 से अधिक सदस्य प्रधानमंत्री आवास की यात्रा करेंगे।

मोदी ने कहा कि विभिन्न देशों से सुभाष बाबू के परिवार के 50 से अधिक सदस्य आएँगे, मैं उनका स्वागत करने के लिए खुश हूँ ।

मोदी ने एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में इसका वर्णन करते हुए कहा कि नेताजी के परिवार के सदस्य शायद पहली बार एक साथ प्रधानमंत्री आवास की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री आवास में अब तक किसी भी व्यक्ति को ऐसा सुअवसर नहीं मिला होगा जैसा मुझे अक्टूबर में मिलेगा।

हालाँकि बोस के संदर्भ में बात करते समय प्रधानमंत्री ने उनकी मृत्यु से जुड़ी फाइलों की गोपनीयता के विषय में कोई बात नहीं की।

कुछ दिन पहले पश्चिम बंगाल सरकार केे 64 ऐसी फ़ाइलें सार्वजनिक करने के बाद, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कुछ अन्य लोगों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि प्रधानमंत्री कार्यालय तथा गृह मंत्रालय के पास मौजूद ऐसी सभी फाइलें सार्वजनिक की जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.