सावधान! यह ‘तत्व’ फिट इंसान को भी दे सकता है हार्ट अटैक

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

आज के व्यस्त समय में लोग व्यायाम सही से नही कर पाते हैं। लेकिन बहुत से लोग हैं, जो अपने शरीर को फिट करने में कोई कमी नही छोड़ते हैं, ताकि वे चुस्त रहें और बीमारियों से दूर रहे हैं। लेकिन आज के बदलते दौर में चुस्त और अपने को हेल्दी रखने वालों को भी हार्ट अटैक होने का खतरा है। वैज्ञानिकों ने ऐसे तत्व का पता लगाया है, जिसके रहते सबसे सेहतमंद शख्स को भी किसी भी समय भयंकर हार्ट अटैक आ सकता है।

अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध टीवी शो में से एक ‘बिगेस्ट लूजर’ को होस्ट करने वाले मशहूर ट्रेनर बॉब हार्पर कुछ दिन पहले ऐसी ही एक खबर के चलते सुर्खियों में आए थे। बाब को अचानक भयंकर हार्ट अटैक आ गया, जिसके बाद वो अगले दो दिन कोमा में रहे। हालांकि बॉब बच गए, लेकिन डॉक्टरों के लिए इस बात ने हैरानी कर दिया कि सबसे फिट लोगों में एक बॉब को आखिर किस कारण इतना जोरदार अटैक पड़ा।

जब डॉक्टर ने बॉब हार्पर की जांच की, तो उसमें उनके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा तो बिल्कुल ठीक थी, लेकिन ‘लिपोप्रोटीन (ए)’ की मात्रा ज्यादा थी।डॉक्टरों ने बताया कि lp(a) खून में पाया जाने वाला तत्व होता है, जिसकी मात्रा बढ़ने से लोगों को हार्ट अटैक का खतरा तीन गुनी बढ़ जाता है और ज्यादातर लोगों को इस प्रोटीन के बारे में जानकारी नहीं होती है।

डाक्टरों का कहना है कि लिपोप्रोटीन(ए) की मात्रा लोगों के जीन्स पर निर्भर करती है और अधिकतर लोगों में इसकी मात्रा कम ही होती है, कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक डॉक्टर ने बताया, ‘लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता और साधारण फिजिशियंस को भी इसकी जानकारी नहीं होती। एलपी(ए) का खोज 1963 में नॉर्वे के वैज्ञानिक केर बर्ग ने की थी, कुछ डॉक्टरों का मानना है कि एलपी(ए) शरीर में खराब कोशिकाओं को ठीक करता है, लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर ये हृदय नलियों में क्लॉटिंग करता है, जिससे व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.