अगर आप दुबलपेन से परेशान हैं तो अपनाएँ यह उपाय

दुबलपेन
दुबलपेन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

अगर शरीर का वजन हद से ज्यादा हो तो भी परेशान करता है और बहुत कम हो तब भी यह परेशान करता है, इसलिए शरीर में वजन का सही और नियंत्रित रहना बहुत आवश्यक है।

सेहतमंद रहने के लिए अच्छे खानपान का होना बहुत जरूरी है। आजकल जहां कई लोग मोटापे से परेशान है तो वहीं कुछ कम वजन से परेशान रहते हैं। लोगों का सोचना है कि वजन बढ़ाना बहुत आसान है। फास्ट फूड का सेवन करके आसानी से वजन बढ़ जाता है लेकिन यह तरीका गलत है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें –

1. चीज़
चीज़ में भरपूर मात्रा में वसा पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में मददगार है। अपने खाने में चीज़ का इस्तेमाल करें। इससे स्वाद और वजन दोनों ही बढ़ेगा।

2. सूखे मेवे
सूखे मेवों में पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते है। अपनी डाइट में बादाम, किशमिश और काजू आदि को शामिल करें।

3. वसा युक्त दूध
यह कैलोरी से भरपूर होता है। इसे ओटमील या फिर चॉकलेट डालकर पी सकते है। वजन बढ़ाने के लिए रोज 1 गिलास वसा युक्त दूध का सेवन करें।

4. आलू
आलू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लोग वजन कम करने के लिए इसे खाना बंद कर देते है। वहीं, अगर वजन बढ़ाना चाहते है तो इसका सेवन करें। आलू को छिलके समेत खाएं। इसके छिलके में प्रोटीन अधिक होता है।

5. सोयाबीन
खाने में सोयाबीन को शामिल कीजिए, यदि आप शाकाहारी हैं और बॉडी के लिए अच्छे प्रोटीन की तलाश है तो सोयाबीन प्रोटीन का बेहतरीन श्रोत है और आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है।

6. फलों का सेवन
वजन बढ़ाने के लिए फलों का सेवन भी बहुत आवश्यक है। आप नियमित रूप से फलों और फलों के रस का सेवन कीजिए, यदि संभव हो तो हर दिन या सप्ताह में कम से कम तीन बार फलों का सेवन करें, फलों में फाइबर प्रयाप्त मात्रा में रहता है जिससे आपका पाचनतंत्र सही रूप से कार्य करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.