इन छोटी-छोटी आदतों से गृहणियां रह सकेंगीं दिनभर तरोताजा

इन छोटी-छोटी आदतों से गृहणियां रह सकेंगीं दिनभर तरोताजा
इन छोटी-छोटी आदतों से गृहणियां रह सकेंगीं दिनभर तरोताजा
सौम्या केसरवानी | Navpravah.Com
आजकल की जीवन शैली से हमारी दिनचर्या बदल गई है, वहीं, जो महिलाएं नौकरी करती हैं वह अपनी कैसे न कैसे अपनी दिनचर्या नियमित कर लेती हैं, लेकिन गृहणियां अपनी दिनचर्या पर खास ध्यान नहीं दे पाती हैं।
गृहणियां सुबह जल्दी उठ तो जाती हैं, पर सोकर उठने के कई घंटे बाद तक बिना कुछ खाए खाली पेट काम करती रहती हैं, यह स्थिति उनकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हैं।
गृहणियों को सुबह का नाश्ता समय से कर लेना चाहिए, कोशिश करें कि कोई भी अनाज से बनी चीज का नाश्ता कर लें, अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि यदि नाश्ता न करें, तो उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ये केवल भ्रम है।
ऐसी महिलाओं को सलाह है कि वह चाय या कॉफी का सेवन कम से कम करें और कुछ ताजा नाश्ता जैसे- सूजी का चीला, दलिया, पोहा, उपमा या उबला अन्डा आदि नाश्ते में ले सकती हैं।
गृहणियों को सुबह के कामकाज करने में लंबा समय निकल जाता है, ऐसे में वह हो सके, तो एक से दो फल पूरे दिन में जरुर लें, इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा, साथ ही आपके शरीर में सोडियम व पोटेशियम की मात्रा भी संतुलित रहेगी।
गृहणियों को पूरे दिन में ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए, साथ ही यह ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है, थोड़ी-थोड़ी देर में तीन-चार घूंट पानी गिलास से पीते रहना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.