बच्चों को टिफिन में दें ये डिशेज़, स्कूल से खाली आएगा लंच बॉक्स

बच्चों को टिफिन में दें ये
लंच बॉक्स

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

हर मां परेशान रहती है कि स्कूल से उनके बच्चे का टिफिन वैसा ही घर पर वापस आ जाता है। जैसा वह उसे पैक करके देती हैं। टिफिन में आप चाहे चावल दें या चपाती बच्चा उस टिफिन को बिना खाए ही वापस आ जाता है।

इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बच्चे को स्कूल में ऐसा टिफिन दें, जिसे वह पूरा खत्म करके आए, इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि खाना उसकी पसंद का होने के साथ-साथ पौष्टिक भी हो। क्योंकि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उसे सारे पौषक तत्व मिलना बेहद जरूरी है।

बच्चे सब्जियां, दालें, सलाद और फल खाने में आनाकानी करते है। लेकिन बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए यह सभी महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में अगर आप फल, सब्जियों आदि को अलग साइज, शेप, डिजाइन, कलरफुल और मजेदार अंदाज में बनाकर देंगी तो वह इन्हें खाने से इंकार नहीं कर पाएंगे।

आप बच्चों को टिफिन में मिक्स वेजीटेबल इडली दे सकती है। ये आसान रेसिपी है और इसके साथ ही यह जल्दी भी बन जाएगी, और हेल्दी भी है।

सब्जी को अगर आप रोटी या परांठे के साथ देंगी तो वह इन्हें अक्सर खाने से इंकार करेंगे, लेकिन अगर इन सब्जियों के कटलेट बना दिए जाएं तो आपका बच्चा इन्हें खुशी-खुशी खा लेगा।

बच्चों को पिजा काफी पसंद होता है, लेकिन यह नुकसानदेह भी होता है, लेकिन आप इसका विकल्प ओट्स और बेसन चीला बनाकर दे सकती हैं।

आप बच्चों को टिफिन में पनीर रोटी रोल्स भी दे सकती हैं और यह सभी बच्चों को बेहद पसंद भी होती है। इसे टोमैटो सॉस के साथ बच्चों को लंच में दें। आपके बच्चे को यह रेसिपी बेहद पसंद आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.