आइये आज जानते हैं गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल
गुलाब जल

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

गुलाब का नाम सुनते ही हमें हमारे आसपास एक सुगंधित वातावरण का एहसास होने लगता है। गुलाब जल ताजे ताजे गुलाब फूलों की पत्तियों (पंखुङियों) से निकाला हुआ प्राकृतिक रस है।

यूँ तो बाजार में गुलाब जल बङी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। परंतु यह गुलाब जल आप प्राकृतिक तरीके से बङी आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं। 8 से 10 ताजे गुलाब की पंखुड़ियों को करीब 15 से 20 मिनट तक पानी में उबालें। उसके बाद उसे यूँ ही 5 से 6 घंटे तक रहने दें, ठंडा होने पर छान लें। आप इस गुलाब जल को बोतल में भरकर फ्रिज में भी रख सकते हैं तथा इसे लंबे समय तक इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आइये जानते हैं गुलाब जल का लाभ-

1. झुर्रियाँ करता है कम– यह एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है, इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर त्वचा-संबंधित सारी समस्याएँ दूर हो जाती हैं। चेहरे पर आई हुई झुर्रियाँ भी कम होने लगती हैं। गुलाब जल की सहायता से हम एक बहुत ही बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं।

2. स्किन टैन होने से बचाता है– गुलाब जल को इस्तेमाल में लाने से सनबर्न (स्किन टैनिंग) की समस्या भी दूर होने लगती है। यदि आप तेज धूप में बाहर जाने से पहले अपने शरीर पर थोड़ा सा गुलाब जल लगाते हैं, तो ठंडक का एहसास होने लगता है, तथा तेज धूप का आपके शरीर पर असर नहीं होता।

3. तेज धूप के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत दिलाता है– यदि आप को तेज धूप में बाहर जाने-आने से सिरदर्द होता है, तो एकदम ठन्डे गुलाब जल में भीगा हुआ कपड़ा या रूमाल सिर पर 30 मिनट तक रखने से सिरदर्द गायब हो जाता है तथा एक शीतलता से भरी राहत मिलने लगती हैं।

4. आंखो के नीचे काले-धब्बों से दिलाए छुटकारा– कई बार आंखों के नीचे काले दाग धब्बे हो जाते हैं। यदि हम रूई को गुलाब जल में डुबोकर 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें तो यह दाग दूर होने लगते हैं।

5. आंखो की थकान करता है कम– यदि आपको आँखों में थकान महसूस हो रही है या आंखों में जलन होती है, तो गुलाब जल मे भीगी हुई रूई के टुकड़ों को लगभग 15 मिनट तक आंखों पर रखकर ठन्डे पानी से अपनी आंखें धो लीजिए, तुरंत आराम मिलने लगता है।

6. अच्छी नींद– यदि आप रात को सोने से पहले गुलाब जल की कुछ बूँदें आखों में डालें, तो आपको आराम मिलता है।  नींद भी अच्छी आती है। आंखों की रोशनी बढ़ती है तथा आँखों में चमक आने लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.