आइये जानते हैं आँवला के जूस के फायदे

आँवला के जूस
आँवला के जूस के फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

आंवला आपकी सेहत के लिए सबसे लाभदायक फलों में से एक माना जाता है। आंवले का इस्तेमाल हम कई तरीको से करते हैं, आंवले का आचार, आंवले का मुरब्बा आदि बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं।

वैसे तो आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, यह खाने में पहले थोड़ा खट्टा लगता हैं, लेकिन जब आप इसे खाते हैं तो इसमें से हल्की हल्की मीठास आपको महसूस होने लगती हैं।

आंवले का जूस अगर आप सुबह उठकर पीते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बन जायेगा, आंवले के जूस में विटामिन सी और आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती हैं। जिसे आप आंवला खा कर या फिर इसका जूस पी कर पूरा कर सकते हैं।

आंवले का जूस पीने के फायदे :

त्वचा के लिए फायदेमंद

आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं।

कब्ज़ दूर करता हैं

आंवला जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। इसलिए आंवला रस हर रोज पीने से भयंकर से भयंकर कब्ज़ को दूर किया जा सकता हैं।

सर्दी जुकाम से बचाए

आंवले के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक हैं। इसलिए इस चमत्कारी जूस को नियमित रूप से पीने से यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाव करता हैं।

यौन शक्ति बढ़ाए

इसमें विटामिन सी होता हैं जो सेक्स पॉवर को बढ़ाने में सहायता करता हैं। इसलिए आंवला जूस पीने से सेक्स लाइफ और भी अच्छी बन जाती हैं। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आंवले के रस का सेवन जरूर करे।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज़ हैं तो सिर्फ 1 गिलास आंवला जूस आपके लिए वरदान साबित हो सकता हैं। इसे रोजाना पीने से शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती हैं और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगते हैं।

खून को साफ़ करता हैं

क्या आपको पता हैं की आंवले के रस में शहद मिला कर पीया जाये तो इससे आपके खून की सफाई भी हो जाती हैं, इससे खून साफ़ बनता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.