जानिये, क्या ख़ास है फ़िल्म ‘102 नॉट आउट’ में

फिल्म समीक्षा 102 नॉट आउट

फिल्म समीक्षा- 102 नॉट आउट
कलाकार–
अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, जिमित त्रिवेदी
निर्देशक– उमेश शुक्ल
लेखक- सौम्य जोशी
म्यूजिक– सलीम-सुलेमान

रेटिंग- 4*

कोमल झा | Navpravah.com

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फिल्म ‘102 नॉट आउट’ 4 मई को रिलीज होने जा रही है। ये दोनों कालाकार 27 साल बाद पर्दे पर अपना जादू बिखरने को तैयार हैं। फिल्म को डायरेक्ट किया है उमेश शुक्ल ने और फिल्म के लेखक सौम्या जोशी हैं। आइए समीक्षा में जानते हैं कैसी बनी है फिल्म और क्या है इसकी कहानी।

कहानी-

75 साल की उम्र में बाबूलाल वाखरिया (ऋषि कपूर), जोकि बुढ़ापा अपना चुके हैं और इनका जीवन घड़ी से चलता है। बाबूलाल के पिता, दत्तात्रेय वाखरिया (अमिताभ बच्चन) 102 वर्ष के व्यक्ति हैं, जो कि खुद को 26 साल का नौजवान मानते हैं। दत्तात्रेय वाखरिया 118 वर्ष की उम्र तक जी कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, इसके लिए वे हर चीज़ में ख़ुशी ही तलाशते रहते हैं। लेकिन दत्तात्रेय अपने बेटे बाबूलाल की वजह से मन ही मन बड़ा परेशान रहता है और उसे बदलने की कोशिश शुरू करता है। बाबूलाल को उदास देख दत्तात्रेय कहता है कि तुम वृद्धाश्रम चले जाओ, मना करने पर पिता शर्त रखता है कि तुम्हें हमेशा खुश रखना होगा और जिस बेटे की वजह से इतनी तकलीफ में हो, उसके साथ तुम्हे कैसा व्यवहार करना है। लेखक सौम्य ने अपनी कहानी को बेहद करीने से मोड़ते हुए उसे अंजाम की तरफ लेकर जाते हैं। इस बेहद संवेदनशील कहानी को खूबसूरत सिनेमाई रंग में रंगा है निर्देशक उमेश शुक्ल ने। जिसे देखने के लिए आपको सिनेमाघर की ओर रुख करना होगा।

निर्देशन-
निर्देशक उमेश शुक्ल ने अब तक अलग-अलग कई जॉनर की फ़िल्में की हैं। और इस फेहरिस्त में 102 नॉट आउट भी एक बेहतरीन फिल्म बन पड़ी है। निर्देशक पूरी फिल्म में आपको बाँध कर रखते हैं, जो कि बतौर निर्देशक उनकी जीत है।

म्यूजिक-
फिल्म में सारे गाने अच्छे हैं। फिल्म में तड़कता भड़कता सॉन्ग बडुम्बा बेजोड़ है। बडुम्बा गाने का स्क्रीन प्ले काफी अच्छा है, लेकिन फिल्म को देखकर लगता है कि फिल्म में ऐसे गाने और होते तो ज्यादा अच्छा होता।

फिल्म क्यों देखे-
फिल्म की  बेहद संवेदनशील है और उसे परोसा गया है कॉमेडी के रंग में। कहानी आज के हालात से काफी मिलती-जुलती है। कहानी हमें सीख देती है कि हम तमाम मुश्किलों में भी कैसे अपनी ज़िन्दगी को खूबसूरत अंदाज़ में जी सकते हैं। इसके अलावा लम्बे समय के बाद अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर स्क्रीन शेयर करते नज़र आ रहे हैं, जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.