आज के ही दिन Yuvraj Singh ने जड़े थे 6 गेंद पर 6 छक्के, देखें Video

स्पोर्ट्स डेस्क। वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया के लिए 19 सितंबर की तारीख काफी खास है। भारतीय क्रिकेट फैन्स 19 सितंबर 2007 का दिन कभी नहीं भूल सकते।

इसी दिन Yuvraj Singh ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के जड़े थे। 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड ट्वंटी20 में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच 19 सितंबर को खेला गया था। Yuvraj Singh और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच बहस हुई थी, जिसका गुस्सा ब्रॉड के ओवर में निकला था।

ICC World T20 के इस पहले संस्करण में भारत ने ग्रुप राउंड के मैच में इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा था। उस मैच में भारतीय टीम 18वें ओवर तक तीन विकेट पर 171 रन बना चुकी थी और वो अंतिम दो ओवरों में अधिक से रन बनाना चाहती थी। क्रीज पर Yuvraj Singh के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मौजूद थे। युवी ने 18वें ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ की आखिरी दो गेंदों पर दो चौके जड़कर इंग्लैंड को हैरान कर दिया। जिसके बाद फ्लिंटॉफ और युवी के बीच बहस हो गई थी। धौनी को बीच बचाव करना पड़ा था।

https://youtu।be/sAevuDJFgZ4

युवी ने इसके बाद अगले ओवर में जो किया वो अब तक इतिहास में दर्ज है और उस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है। मैच का 19वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड लेकर आए। युवी ने ब्रॉड की पहली गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से, दूसरी गेंद को फाइन लेग की दिशा में फ्लिक करते हुए, तीसरी गेंद को कवर और लॉन्ग ऑफ के बीच में से, चौथी गेंद पर ब्रॉड राउंड द विकेट आए, लेकिन युवी ने पॉइंट के ऊपर से, पांचवीं गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से और फिर आखिरी गेंद पर वाइड लॉन्ग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का लगाकर इतिहास रचा दिया।

युवराज ने इस दौरान 12 गेदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और टी-20 में वो ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। युवराज की इस शानदार पारी के दम पर भारत ने चार विकेट पर 218 रन का स्कोर बनाया और इंग्लैंड को छह विकेट पर 200 रन पर रोककर 18 रन से मैच जीत लिया। भारत ने इसके बाद 24 सितम्बर 2007 को फाइनल मैच खेला और पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.