108MP कैमरा सेंसर के साथ Xiaomi लांच करने जा रहा है 4 स्मार्टफोन, जानें खूबियां

टेक डेस्क। Xiaomi जल्द ही 108MP कैमरा सेंसर के साथ 4 नए स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रहा है। अभी इन स्मार्टफोन्स का कोडनेम ‘tucana’, ‘draco’, ‘umi’ और ‘cmi’ है।

Samsung का 108MP ISOCELL ब्राइट HMX सेंसर पिछले महीने लॉन्च किया गया था। इस सेंसर को लाने के लिए Xiaomi और Samsung दोनों कंपनियों ने मिलकर काम किया है।

Xiaomi ऐसी पहली कंपनी बनेगी, जो 108MP के इस सेंसर का इस्तेमाल करेगी। क्या आपको इसकी शुरुआत कहां से हुई थी? किस तरह Xiaomi अपना पहला 108MP का कैमरा लॉन्च करने वाली है और इस कैमरा की खासियत क्या होगी? जानते हैं पूरी डिटेल्स इस स्टोरी में:

Xiaomi-Samsung 108MP Sensor

यह कैमरा सेंसर को डेवलप करने मामले में Samsung और Xiaomi का दूसरा बड़ा कोलेबोरेशन है। इससे पहले दोनों कंपनियों ने एक स्मार्टफोन के लिए कोलेबोरेशन किया था, जिसमें सैमसंग के 64MP ISOCELL GW1 सेंसर का इस्तेमाल किया जा सके।

इस सेंसर की खासियत की बात करें, तो 108MP के इस नए सेंसर से बेहद कम लाइटिंग में भी पिक्चर्स क्लिक की जा सकती हैं। सेंसर का साइज 1/1.33-इंच है, जिससे लाइट बेटर तरीके से अब्सॉर्ब की जा सकती है। इसी कारण से इस कैमरे से बेहद कम लाइट में ली गई पिक्चर्स भी अच्छा आउटपुट देंगी।

Xiaomi-Samsung 108MP Sensor

इस सेंसर में Tetracell टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह 4 पिक्सल्स को 1 में जोड़ देता है। इससे नया सेंसर लो-लाइट में बेहतर फोटोज लेने में सक्षम है। इसका मतलब यह है की 108MP के इस स्मार्टफोन कैमरा से लो-लाइट फोटोग्राफी एक अगले स्तर पर पहुंच सकती है।

इसका आउटपुट देखने के लिए हमें फोन का इंतजार करना होगा। इस नई टेक्नोलॉजी से नॉइस कम हो जाता है और कलर एक्यूरेसी भी बढ़ती है। आसान शब्दों में, इससे ली गई पिक्चर्स क्लैरिटी और कलर में मामले में बेहतर रिजल्ट देंगी।

ब्राइट लाइट होने पर यह सेंसर स्मार्ट ISO मैकेनिज्म का प्रयोग करेगा। इससे यूजर्स बेहतर पिक्चर्स के लिए एम्पलीफायर गेन्स का स्तर एडजस्ट कर पाएंगे। यह एडजस्टमेंट लाइट के आधार पर होगी, जिससे इमेजेज एकदम रियल लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.