दिल्ली हिंसा से मेट्रो हुई ठप, कई इलाकों में तनावपूर्ण माहौल

नई दिल्ली. दिल्ली में सोमवार को हुई हिंसा का रुकने का नाम नहीं है. आज भी प्रदर्शनकारियो ने कई मोटरबाइक को आग लगा दी. प्रदर्शनकारियो को रोकने की हर कोशिश की जा रहे है. पुलिस प्रशासन भड़के दंगे को रोकने की हर कोशिस नाकाम हो रही है. इस हिंसा से दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. पिंक लाइन पर मेट्रो की सेवाएं वेलकम मेट्रो स्टेशन पर ही खत्म कर दी गई है. दिल्ली मेट्रो के पांचों स्टेशन सोमवार को भी सुरक्षा कारणों से बंद कर दिए गए थे. राजधानी दिल्ली में 5 मेट्रो स्टेशन बंददिल्ली में आज भी पत्थरबाजी, 5 बाइक जलाए गएउपद्रवियों ने दमकल की गाड़ी को भी जला दिया. दिल्ली हिंसा की वजह से मेट्रो की सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है. दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. पिंक लाइन पर मेट्रो की सेवाएं वेलकम मेट्रो स्टेशन पर ही खत्म कर दी गई हैं. दिल्ली मेट्रो के पांचों स्टेशन सोमवार को भी सुरक्षा कारणों से बंद कर दिए गए थे.

इधर पुलिस के तमाम दावों के बावजूद हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति नहीं है. मंगलवार सुबह सुबह उपद्रवियों ने पांच मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया गया. मंगलवार सुबह भी मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में पत्थरबाजी की घटना हुई है. अग्निशमन विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व दिल्ली में आगजनी के 45 कॉल रिसीव किए. अग्निशमन विभाग की एक गाड़ी पर लोगों ने पत्थरबाजी की और एक दमकल गाड़ी को पूरी तरह से जला दिया. इस घटना में 3 दमकलकर्मी घायल हो गए हैं.

हिंसा का असर स्कूलों पर पड़ा है. बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने भी अब इन इलाकों के स्कूलों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के अलावा 11वीं तक की स्कूल में होने वाली परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं. सोमवार को हुई हिंसा के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट जिले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी. सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे.”

उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री के इस आदेश के बाद अब नॉर्थ-ईस्ट जिले के तमाम स्कूल बंद कर दिए गए हैं. मंगलवार को होने वाली परीक्षाओं और बुधवार को दसवीं की पहली बोर्ड परीक्षा है, जिसको लेकर दिल्ली सरकार खासी चिंतित है. बुधवार को दसवीं के छात्रों की अंग्रेजी की प्रथम परीक्षा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.