सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल, आपकी जान भी जा सकती है !

हेल्थ डेस्क। सर्दियों के मौसम ठंड से बचने के लिए लोग अपने घरों या ऑफिस में ब्लोअर और हीटर का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि ब्लोअर और हीटर हमारी सेहत और स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

बताया गया है कि हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करने वालो को पहले सुरक्षा सुनिश्चित करना चा‎हिए। दरअसल हीटर के पास कोई भी जलने वाला सामान जैसे कागज, ब्लैंकेट या लकड़ी वगैरह न रखें। हीटर ऐसी जगह न रखें जहां से ज्यादा आना-जाना हो। साथ ही यह छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रहे। इसे किनारे किसी सख्त सतह पर रखें। इसके अलावा हीटर को बीच-बीच में बंद करते रहें और कमरा भी खोलें।

अगर हीटर के पास नहीं बैठे हैं तो इसे बंद कर दें। साथ ही कमरा बंद करके हीटर ऑन करके न जाएं वर्ना कार्बन मोनोऑक्साइड आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा बिस्तर पर जाते वक्त भी हीटर जलाकर न सोएं, क्योंकि दम घुटने से जान भी जा सकती है। हीटर स्किन के लिए भी ठीक नहीं होते। वहीं हीटर के सामने ज्यादा देर तक बैठने से स्किन ड्राई हो जाती है और इसमें खुजली भी हो सकती है।

इसके अलावा हीटर से आंखें भी ड्राई हो जाती है और इनमें जलन हो सकती है। हालां‎कि जब हीटर या ब्लोअर में बैठना मजबूरी है तो गुनगुना पानी पीते रहना चा‎हिए। इसके अलावा चाय, कॉफी या सूप भी पीते रहें। स्किन में मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते रहें। जिन लोगों को हार्ट, सांस या खांसी जैसे समस्या वालो को ब्लोअर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.