UPTET 2019: अभ्यर्थियों को सॉल्व पेपर देने जा रहे सॉल्वर गैंग के 37 सदस्य गिरफ्तार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षका पात्रता परीक्षा (UPTET 2019) बुधवार को दो पालियों में संपन्न हो गई। वहीं जब परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी अपनी मेहनत अजमाने पहुंचे थे तभी स्पेशल टास्क फोर्स (STF) व पुलिस की संयुक्त टीमों की नजर नकल कराने वाले गिरोहों पर थी। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश के 7 जिलों में सॉल्वर गिरोह के 37 सदस्य पकड़े गए हैं।
बताया जा रहा है UPTET परीक्षा से पहले स्पेशल टास्क फोर्स (STF) व पुलिस की संयुक्त टीम ने प्रदेश के 7 जिलों में सॉल्वर गिरोह के 37 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। जिनमें गाजीपुर के एक स्कूल के प्रधानाचार्य, प्रयागराज स्थित एक कॉलेज के प्रबंधक व आगरा में पकड़ा गया एक सिपाही भी शामिल है। सबसे अधिक 18 आरोपित प्रयागराज में पकड़े गए हैं। सॉल्वर गैंग से जुड़े अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है। आइजी STF अमिताभ यश के मुताबिक परीक्षा के दृष्टिगत मंगलवार शाम से ही STF टीमों को सक्रिय किया गया था।
जानकारी के मुताबिक, सॉल्वर गिरोह के ये सदस्य परीक्षा केंद्र के पास स्थित ग्लोरियस पब्लिक स्कूल में प्रश्नपत्र के प्रिंट निकालकर और उन्हें सॉल्व कराकर अभ्यर्थियों तक पहुंचाया जाना था, लेकिन इससे पहले STF की टीम ने इन्हें धर दबोचा। वहीं प्रयागराज में भी सॉल्वर गिरोह के सात सदस्यों को पकड़ा है। जिनमें धूमनगंज स्थित पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज के प्रबंधक चंद्रमा सिंह यादव, सरगना संजय उर्फ रमेश, दलाल अश्वनी कुमार श्रीवास्तव, सॉल्वर विनोद कुमार शाह व राजेश मिश्रा भी शामिल हैं। प्रयागराज के मार्डन इंटर कॉलेज से भी STF ने एक अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रहे सॉल्वर धर्मराज भारतीय को पकड़ा है
91.47 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
UPTET 2019 के लिए बुधवार को अभ्यर्थियों का उत्साह बारिश भी ठंडा न कर सकी। प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी उमड़ पड़े, कुल 91।47 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। यह स्थिति तब है जब प्रपत्र पूरे न होने पर तमाम अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया तो कई सड़क जाम में फंसकर केंद्रों तक नहीं पहुंच सके। तमाम को परीक्षा केंद्र तय समय तक खोजे नहीं मिला। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अनुसार इम्तिहान पूरी तरह से नकलविहीन और शांतिपूर्ण रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.