स्वदेशी तेजस विमान से अमेरिकी वायु सेना प्रमुख ने भरी उड़ान

pc: ANI

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

आज अमेरिका के वायु सेना प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफीन ने जोधपुर एयरबेस से भारत में बनी स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी है। अमेरिकी सेना के बड़े अधिकारीयों की एक टीम गुरुवार को भारत दौरे पर आई है। इनमें अमेरिकी वायु सेना प्रमुख डेविड एल गोल्डफीन भी शामिल हैं। यह पहली बार है, जब किसी विदेशी वायुसेना प्रमुख ने भारत के सरज़मीं पर भारत में बनी स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी हो। 

गोल्डफीन ने भारत पहुंचने के कुछ देर बाद एक फेसबुक पोस्ट किया और लिखा कि दोनों देशों की वायु सेना के बीच सम्बन्ध अच्छे हैं। मैं इसको और मजबूत करने की कोशिश करूँगा। उन्होंने भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्लोबलमास्टर ट्रांसपोर्ट विमान के इस्तेमाल किये जाने की चर्चा अपने फेसबुक पोस्ट पर की। उन्होंने आगे लिखा कि भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े विमान का सञ्चालन करता है, इससे उसके इलाके में सैन्य गतिविधियों को जरूरत की मदद मिलती है। ग्लोबल मास्टर एक भारी भरकम विमान है। इस विमान में सैन्य सामान आसानी से ले जाया जा सकता है। 
  
बता दें कि यह पहला मौका है, इससे पहले पिछले साल तेजस विमान से सिंगापुर के रक्षा मंत्री क्लिकोंडा एयरबेस से उड़ान भरी थी। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट यानि तेजस विमान को भारत की कंपनी हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिकल्स ने तैयार किया है। भारतीय वायुसेना में तेजस विमान को शामिल कर दिया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.