UP Board Exam 2020: परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे Artificial Intelligence Box, जानें कैसे करेगा काम

Lucknow. योगी सरकार नकल के लिए लंबे समय तक बदनाम रहे प्रदेश की तस्वीर बदलने को नये जतन कर रही है। कम समय में परीक्षा कराने के बाद अब परीक्षा केंद्रों पर पहरा और कड़ा की जा रही है।

बीते वर्ष सरकार ने CCTV कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर लगाकर काफी हद तक नकलचियों को ‘फेल’ करने के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की निगरानी और हाईटेक तरीके से करने जा रहा है।

नकल की गुंजाइश खत्म करने के लिए अब Artificial Intelligence Box का प्रयोग किया जाएगा। हर कमरे में Artificial Intelligence Box लगाए जाएंगे, जिससे फरवरी में होने वाली बोर्ड की परीक्षा में नकल पर लगाम लगाई जाएगी।

Artificial Intelligence Box परीक्षा कक्ष की नौ तरह से निगरानी करेगा और मुख्य नियंत्रण कक्ष को गड़बडिय़ां होने पर तुरंत अलर्ट भेजेगा। यह सीसी कैमरे को अगर ऑफलाइन यानी बंद किया गया तो तुरंत सूचना देगा।

इसके अलावा विद्यार्थियों को कैमरे के फोकस से बाहर करने, कैमरे के साथ टेम्परिंग(छेड़छाड़) करने, उनके चेहरे को धुंधला करने पर यह ब्लर विजन अलर्ट के साथ गड़बड़ी होने का संदेश भेजेगा। कमरे में कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं घुस पाएगा। यह लोगों की गिनती भी करेगा और परीक्षा हॉल में भीड़ होने पर सूचना देगा। Artificial Intelligence Box लाइव वीडियो रिकार्डिंग भी करेगा। कैमरे बंद करके नकल करवाना और सॉल्वर बैठाना अब मुश्किल होगा।

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के निर्देश पर नकल रोकने के लिए हो रही सख्ती का नतीजा है कि बीते साल 10.48 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी। इस बार बीते वर्ष के मुकाबले दो लाख कम विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। अबकी 56 लाख परीक्षार्थी हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा देंगे।

AIB ऐसे करेगा काम

Artificial Intelligence Box सिम कार्ड के माध्यम से सीसी कैमरे के सेटअप को क्लाउड सर्वर से जोड़ेगा। यह बॉक्स डाटा स्टोरेज के लिए हार्ड ड्राइव की तरह है और क्लाउड सर्वर को भी सपोर्ट प्रदान करेगा। इसमें वीडियो प्रबंधन सॉफ्टवेयर भी है। इसके चलते यह लगातार फीड बैक क्लाउड सर्वर पर भेजेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.