विराट कोहली के शानदार शतक से डरबन में लहरा टीम इंडिया का परचम

सुनील यादव | Navpravah.com

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन के किंग्समेड स्टेडियम पर खेला गया पहला  एकदिवसीय मैच भारतीय टीम ने 6 विकेट से अपने नाम कर लिया है। भारत के कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक और अजिंक्य रहाणे के बेहतरीन 79 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में दमदार शिकस्त दी है।

जीत के लिए मिले 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को एक सधी हुई शुरुआत दी। हालांकि भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रुप में 33 रनों के स्कोर पर तब लगा, जब वह बेहतर खेल रहे थे। इसके बाद पिच पर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शिखर धवन का अच्छा साथ दिया, लेकिन 67 रनों पर शिखर के रन आउट होते ही ऐसा लगा मानो फिर विकेटों के पतझड़ लगने लगेंगे, लेकिन हुआ इसके बिल्कुल उलट। 

दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन कर चुके अजिंक्य रहाणे से टीम को उम्मीदें थीं, और वह उम्मीदों पर खरे भी उतरे। भारतीय कप्तान के साथ मिलकर रहाणे ने अफ्रीकन गेंदबाजों पर हमला बोलते हुए, ग्राउंड पर चारो ओर अपने शॉट्स खेले। भारत को तीसरा झटका रहाणे के रूप में ही 256 पर लगा, उन्होंने 79 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। विराट और रहाणे के बीच तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी हुई। एक छोर से दक्षिण अफ्रीकी कप्तान की तरह ही विराट कोहली भी टिके रहे और उन्होंने 112 रनों की बेमिसाल पारी खेली। यह मैच भारत ने 6 विकेट से जीत लिया। मैच में शानदार शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। एक बार फिर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम को शुरुआती झटके दिए। दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका 30 रन पर हासिम अमला के रूप में लगा। अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की अनुपस्थिति में उतरी दक्षिण अफ्रीकन टीम के विकेट एक बाद एक गिरते रहे, लेकिन कप्तान फाफ डू प्लेसिस दूसरे छोर से जमे रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने शानदार शतक लगाया, उन्होंने 120 रनों की बहुमूल्य पारी खेली। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 3 विकेट कुलदीप यादव ने झटके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.