SENSEX ने रचा इतिहास, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर पहली बार 2284 अंक उछला !

बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman की तरफ से Corporate Tax Cut में कटौती होने और कैपिटल गेन्स पर सरचार्ज नहीं लगाने के ऐलान के साथ ही Share Market ने हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन रफ्तार पकड़ ली। सुबह करीब 11 बजे से शुरू हुआ Share Market में तेजी का सिलसिला कारोबारी सत्र के अंत तक जारी रहा।

इसी के साथ SENSEX ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया। कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 2।20 बजे SENSEX ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 2284।55 अंक की तेजी हासिल कर ली। यह एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी उछाल है।

1809 शेयर में मजबूती का माहौल

हालांकि कुछ देर बाद ही Share Market में थोड़ी गिरावट देखी गई और कारोबारी सत्र के अंत में SENSEX 1,921।15 चढ़कर 38014।62 के स्तर पर बंद हो गया। निफ्टी में भी शुक्रवार को रिकॉर्ड तेजी देखी गई और यह 569।4 अंक की उछाल के साथ 11274।20 के स्तर पर बंद हुआ। यह पिछले 10 साल में निफ्टी की एक दिन में सबसे बड़ी बढ़त है। पूरे कारोबारी सत्र में कुल 1809 शेयर में मजबूती, 726 शेयर में गिरावट और 134 शेयर बिना किसी बदलाव के कारोबारी सत्र के अंत में बंद हो गए।

6% की जोरदार उछाल

SENSEX में कारोबारी सत्र के दौरान दर्ज की गई 6% की जोरदार उछाल की अगर आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो यह अब तक की सबसे बड़ी उछाल है। इससे पहले 18 मई, 2009 को Share Market 2,110 अंक उछला था। उस समय तत्कालीन यूपीए सरकार के सत्ता में लौटने का Share Market ने स्वागत किया था।

इन शेयर में रिकॉर्ड तेजी

शुक्रवार को कारोबार के दौरान ऑटो, बैंक, मेटल, इंफ्रा, एफएमसीजी, फॉर्मा और एनर्जी से जुड़ी कंपनियों के शेयर में तेजी दर्ज की गई। निफ्टी में आयशर मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैक, अल्ट्राटेक सीमेंट और मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा बढ़त हासिल की। वहीं पावर ग्रिड, इनफोसिस, टीसीएस और एनटीपीसी में गिरावट आई।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के डाटा के अनुसार वित्त मंत्री की तरफ से की गई घोषणा के बाद Share Market लगातार चढ़ने लगा। कुछ ही देर में निवेशकों के उत्साह से मार्केट कैपिटलाइजेशन 143।45 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यहीं गुरुवार को कारोबारी सत्र के अंत में 138।54 लाख करोड़ रुपये था। यानी करीब एक घंटे के दौरान ही निवेशकों ने करीब 5 लाख करोड़ रुपये हासिल कर लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.