भूलने की बीमारी से हैं परेशान, तो रखें इन बातों का ध्यान

पारुल पांडेय | Navpravah.com

भागदौड़ और तनाव वाले जीवन में प्रतिदिन लोगों की याददाश्त शक्ति घट रही है। ऐसे में अपनी याददाश्त कैसे बढ़ाई जाए, इसे लेकर लोग बहुत परेशान रहते हैं। तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गए कुछ उपाय, जिससे याददाश्त बढ़ाई जा सकती है।

यदि आपकी यादाश्त कमजोर है, तो अपने बालों में महेंदी लगाने से याददाश्त बढ़ जाएगी। आपके दिमाग औैर याददाश्त का मेहंदी से पुराना जुड़ाव है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार, मेहंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाए जाते है, जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।

वहीं फलों का सेवन भी आपकी याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी है। फलों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इससे आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में मदद मिलाती है। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए। 

यदि आप चाय कॉफी का सेवन करते हैं, तो इसकी जगह पर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर टहलना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और आपको सुकून भी दिलाता है। लगभग 2 या 3 मिनट तक रोज आप के नंगे पैर हरी घास पर चलने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

याददाश्त को तेज़ करने के लिए अखरोट सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है। इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

वहीं चेरी के सेवन से भी दिमाग तेज़ बनता है। वैसे चेरी भारत में हर कहीं उपलब्ध नहीं है, लेकिन फिर भी अगर संभव हो और आपके यहाँ उपलब्ध हो, तो आप चेरी का सेवन जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.