जानिए! क्यों कहते है ट्रंप के विमान को उड़ता-फिरता ‘व्हाइट हाउस’

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार सहित भारत पहुंच चुके हैं. उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका भी हैं. डोनाल्ड ट्रंप जिस विमान से भारत पहुंचे हैं, उसका नाम है एयरफोर्स वन. इस विमान की बात करे तो यह अपने आप में एक बहुत पावरफुल विमान है. जिसकी चर्चा हमेशा होती है. आइये जाने इस विमान की कुछ राज की बातें –राष्ट्रपति ट्रंप का विशेष विमान एयरफोर्स वन जिसे चलते-फिरते व्हाइट हाउस के नाम से भी जाना जाता है. इसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं, इसे कोई परिंदा भी इसे छू नहीं सकता है. एयरफोर्स वन की जिम्मेदारी प्रेसिडेंशियल एयरलिफ्ट ग्रुप की होती है, यह ग्रुप व्हाइट हाउस मिलिट्री ऑफिस का हिस्सा होता है. एयरलिफ्ट ग्रुप को 1944 में प्रेसिडेंशियल पायलट ऑफिस के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट के निर्देश पर स्थापित किया गया था.

इस विमान की विशेष पहचान इसमें लिखा हुआ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका सहित अमेरिकी राष्ट्रध्वज और राष्ट्रपति की सील की तस्वीर है. इस विमान की एक बड़ी खासियत ये भी है कि नियमित विमानों के मुकाबले ये हवा में भी इंधन भर सकता है.यह विमान घातक लेजर और मिसाइल से लैस है. यदि दुश्मन के हमले का अंदेशा हो तो विमान से ही मिसाइल हमला किया जा सकता है. यदि दुश्मन ने किसी तरह से मिसाइल को चकमा दे दिया तो विमान के विंग में छिपी मशीनगन ताबड़तोड़ गोलियां बरसा सकती है.

अत्याधुनिक सुविधाओं वाला ये विमान 70 मीटर लंबा है. विमान में 4 हजार वर्ग फुट की जगह है. एयरपोर्स वन 965 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. ऐसी लिए इसको लोग आसमान में उड़ता हुआ व्हाइट हाउस कहते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.