जानिए! कैसी है दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स डोनाल्ड ट्रंप की अभेद सुरक्षा

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थोड़ी देर में भारत पहुंच जाएंगे. ट्रंप का विमान आज अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा और इसके साथ ही भारत में उनके जोरदार स्वागत का सिलसिला शुरू हो जाएगा. अब बात करते है ट्रंप की सुरक्षा व्यवस्था की. तो आपको बता दे की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार से लेकर उनके CIA एजेंट-स्नाइपर्स और मरीन-1, एयरफोर्स-1, ये दुनिया की सबसे अच्छी सुरक्षा एजंसिया है जो ट्रंप को अभेद्य सुरक्षा देती है.दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स डोनाल्ड ट्रंप के ना तो दोस्तों की कमी है और ना ही दुश्मनों की. ऐसे में उनकी सुरक्षा एक ऐसे अभेद किले की तरह रहती है, जिसमें कोई परिंदा भी पर ना मार सके. अभेद्य किले की तरह है डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षाकवच की तरह साथ रहता है ट्रंप का सुरक्षा घेरा. फिलहाल हैरतअंगेज़, बेजोड़, बेमेल, अभेद्य, इन लफ्ज़ों को मिलाकर अगर कोई चीज़ बनती है तो वो है दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा. इससे पार पाना किसी के बूते की बात नहीं. वो जहां उड़ते हैं, जहां चलते हैं, जहां टहलते हैं, वहां-वहां एक अभेद सुरक्षा कवच उनके साथ साथ चलता है.

डोनाल्ड ट्रंप का प्लेन एयरफोर्स वन, उनकी कार- द बीस्ट, उनके सुरक्षा कमांडो नेवी सील, उनकी सुरक्षा एजेंसी सीआईए, ये सारे मिलकर एक ऐसा सुरक्षा घेरा तैयार करते हैं जिससे पार पाना लगभग नामुमिकन है. हिंदुस्तान के दौरे पर आ रहे ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी का होगा. भारत की सुरक्षा एजेंसी एनएसजी और एसपीजी वही करेंगी, जो अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी कहेगी.

ट्रंप के सुरक्षा बेड़े में जो सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक चीज शामिल की गई है, वो है एक ‘फुटबाल’ और सोने का सा दिखाई देने वाला ‘बिस्कुट’. यह दोनों ही आपात स्थिति में सुरक्षा के नजरिये से जितने फायदेमंद हैं, धोखा हो जाने पर उतने ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. हालांकि, अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी ने धोखे या फिर किसी भूल की इन दोनों में ही कहीं कोई गुंजाइश बाकी नहीं रखी है.

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. किसी भी तरह की आतंकी घटना पर फौरन काबू पाने के लिए ताजमहल के बाहर और भीतर एंटी टेरर स्क्वॉयड की तैनाती की गई है. ट्रंप की सुरक्षा के लिए 400 सुरक्षाकर्मी अमेरिका से आगरा पहुंचे हैं. 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से दिन भर निगरानी करेंगे. ट्रंप की सुरक्षा में 14 एसपी, 18 एएसपी,55 डिप्टी एसपी और125 इंस्पेक्टर तैनात रहेंगे.

सुरक्षा के लिहाज से आगरा को 10 जोन में बांटा गया है. 1200 सिपाही सादी वर्दी में तैनात रहेंगे. दोपहर 2 बजे के बाद ट्रंप के पूरे रूट को खाली करा दिया जाएगा. ट्रंप की सुरक्षा में यूपी पुलिस के 5000 से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है. ताजमहल के भीतर 250 से ज्यादा CISF जवान तैनात रहेंगे.
स्नाइपर्स के साथ पुलिसकर्मी भी नीचे की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रूट पर छतों पर 150 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल की दूरी करीब 13 किलोमीटर की है. ये दूरी ट्रंप सड़क मार्ग से तय करेंगे. सड़क पर कई जगह ऐसे इंतजाम किए गए हैं, ताकि लोग ट्रंप के काफिले को देख सकें. लेकिन पूरे रास्ते में चप्पे चप्पे पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.