कर्नाटक: राज्यपाल ने CM कुमारस्वामी को लिखी चिट्ठी, कहा- 6 बजे तक साबित करें बहुमत

Bengaluru। कर्नाटक विधानसभा में पिछले दो दिनों से बहुमत परीक्षण पर चली रही बहस और हंगामे के बीच राज्‍यपाल ने पिछले 24 घंटे के भीतर सीएम Hd kumaraswamy को दूसरी चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्‍होंने सीएम से शाम छह बजे बहुमत साबित करने को कहा है।

इस बीच कर्नाटक कांग्रेस ने Supreme court के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की है। Supreme court में कर्नाटक कांग्रेस की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि Supreme court का वो आदेश, जिसमें कहा गया है कि 15 बागी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता, पार्टी के व्‍हिप जारी करने के संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है। कोर्ट के इस आदेश से संविधान की 10वीं अनुसूची में दिए गए दल बदल कानून का उल्लंघन होता है।

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत पेश किया गया। दिनभर इस पर बहस हुई। हालांकि करीब 19 विधायक इस कार्यवाही से नदारद रहे। रात भर कर्नाटक BJP के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने पार्टी विधायकों के साथ विधानसभा में फ्लोर टेस्‍ट की मांग को लेकर धरना दिया।

शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा मे विश्‍वास मत को लेकर बहस जारी है। राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने इससे पहले सीएम Hd kumaraswamy को बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक का समय दिया था। लेकिन उनकी दी हुई समयसीमा में फ्लोर टेस्‍ट नहीं हुआ। स्‍पीकर का कहना है कि राज्‍यपाल के आदेश पर सीएम फैसला करें कि उसका पालन करना है या नहीं।

विश्‍वास मत पर बहस जारी

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि विधानसभा में बहस लगातार जारी है। 20 सदस्‍यों को अभी भी इसमें हिस्‍सा लेना है। मुझे नहीं लगता कि आज विश्‍वास मत पर बहस पूरी हो पाएगी। बहस सोमवार को भी जारी रह सकती है।

सीएम Hd kumaraswamy ने यह भी कहा कि मैंने सीएम के तौर पर आपके सभी जिलों के लिए फंड जारी किए। लेकिन आप BJP वाले कहते हैं कि मैं सिर्फ 2-3 जिलों का ही सीएम हूं। इसीलिए मैं कह रहा हूं कि इस मामले में इतनी जल्‍दी नहीं होनी चाहिए। हमें इस पर चर्चा करनी होगी। आप लोग लोकतंत्र खत्‍म कर रहे हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.