घर पर ही लड़कियां अपने बालों को बनाएं स्ट्रेट, बस करना होगा ये एक काम !

Health Desk। लहराते, चमकते मुलायम बाल हर लड़की का ख्वाब होते हैं। कुछ लड़कियों को तो प्रकृति की तरफ से ऐसे ही बाल मिलते हैं लेकिन कुछ लड़कियों के बाल रूखे, बेजान और कर्ली किस्म के होते हैं। ऐसे में वो हमेशा परेशान रहती हैं कि अपने बालों को कैसे सुंदर बनाया जाए।

हमेशा पार्लर जाकर बालों को स्ट्रेट करवाना संभव नहीं है। इसमें पैसे भी ज्यादा लगते हैं और केमिकल से बालों को नुकसान भी होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर बैठे आसानी से बालों को मजबूती के साथ स्ट्रेट किया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल और अंडा

देखा जाये तो बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को मॉइश्चर मिल जाता है। इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है।
किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए।
इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लीजिए। इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए।
हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें।
बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए।
उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

कोकोनेट मिल्क का इस्तेमाल

कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रेट होते हैं। इसके अलावा ये बालों को कोमल मुलायम और चमकदार भी बनाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और पोषक गुण बालों का संपूर्ण पोषण करते हैं।

एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें। इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए। फ्रिज से निकालने के दौरान देख लीजिए कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो।

इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज कीजिए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। इसे इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। जहां उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल

मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बात प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं। इसके अलावा ये बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है। ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है।

मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए। इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए। इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए। इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए। 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लीजिए।

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है।आधा कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल आपस में मिला लें। इस मिक्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें।बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए। उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.