CM योगी की कैबिनेट बैठक में इन 13 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर !

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में 13 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसमें अयोध्या में दीपोत्सव मेला को राज्य मेला का दर्जा और फिल्म सांड की आंख को उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री किए जाने का फैसला भी शामिल है।

मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में 13 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। अयोध्या में दीपोत्सव मेला को राज्य मेला का दर्जा दिया गया। राज्य मेला का दर्जा मिलने के बाद मेले पर आने वाला पूरा खर्च सरकार उठाएगी। अब बजट में इसकी अलग से व्यवस्था होगी। जिससे श्रद्धालुओं को और अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।

योगी कैबिनेट की बैठक में पेयजल के लिए अमृत योजना के तहत रायबरेली योजना फेज-तीन को मंजूरी दी गई। इसके लिए 187।17 करोड़ रुपया का का अनुमोदन किया गया है। जिसमें 50 प्रतिशत केंद्र, 30 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत प्रदेश का नगरीय निकाय देगा। नगर विकास विभाग का मानना है कि लोगों ने मनमाने तरीके से सेप्टिक टैंक बनाए हुए हैं। उनकी सफाई भी नहीं कराई जाती है। जबकि यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। पूरे प्रदेश में लगभग 72 लाख सेप्टिंक टैंक हैं।

प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत एडेड कॉलेजों के शिक्षकों को सातवें वेतनमान का लाभ दिए जाने का प्रस्ताव पास हुआ। रेगुलर टीचर को सातवां वेतनमान दिया जाएगा। सरकार से सहायता प्राप्त उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा संस्थान विनियमावली 1996 में चतुर्थ संशोधन किए जाने का प्रस्ताव पास हुआ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के वर्तमान सत्र का सत्रावसान का प्रस्ताव पास हुआ। काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के विस्तारीकरण के सुंदरीकरण योजना के अंतर्गत निर्मल मठ लाहौरी टोला वाराणसी के क्रय एवं अर्जन के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।

मत्स्य पालन को बढ़ावा दिए जाने एवं परंपरागत रूप से इस पेशे से जुड़े पालकों के कल्याण के उद्देश्य से मत्स्य पालक कल्याण कोष की स्थापना व उसके कार्यान्वयन हेतु उत्तर प्रदेश मातिस्यकी नियमावली 1954 में द्वितीय संसोधन का प्रस्ताव पास हुआ। उत्तर प्रदेश भूतत्व एवं खनिकर्म समूह का एवं सेवा नियमावली 2019 को प्रक्षेपित किया जाने का प्रस्ताव पास हुआ।

राष्ट्रीय कर्मचारी कल्याण निगम के कर्मचारियों के लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी का निर्धारण किया गया है। कमेटी 15 दिन में रिपोर्ट मुख्यमंत्री को प्रेषित करेगी।

फ़िल्म सांड की आंख को टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव पास हुआ।

यूपी पुलिस के म्यूटलेटेड पीतल के खाली खोखा कारतूस की बचत नीलामी व्यवस्था को समाप्त कर एमएसटीसी लिमिटेड के माध्यम से ई ऑक्शन कराए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

दीपोत्सव मेला जिला अयोध्या का प्रांतीय करण किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। अब इसका प्रबंधन ज़िलाधिकारि अयोध्या द्वारा किया जाएगा। 133 करोड़ का खर्च आएगा जिसका अनुमोदन किया गया है। सरकारी मद का दुरुपयोग नहीं हो इसलिए झांकी वगेरह का ऑडिट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.