डायबिटीज से है बचना, तो खाइये शाकाहारी खाना

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो 10 में से 1 व्यक्ति को हो रही है और अगर इस बीमारी की गिरफ्त में आप आ गये, तो इससे छुटकारा नही पाया जा सकता। लेकिन इस बीमारी से निपटने के लिए हमें समय पर दवाई लेना और कसरत करना ही काफी नहीं होता है।

अगर डायबिटीज को दूर करना है, तो हमें अपने खानपान में बदलाव लाना चाहिए और जो मासांहारी है, उसे शुद्ध शाकाहारी हो जाना चाहिए। क्योंकि हाल में हुई एक रिसर्च के अनुसार, वैज्ञानिकों ने बताया है कि शाकाहारी होने से डायबिटीज को दूर किया जा सकता है।

एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग पूरी तरह से शाकाहार को अपना लेते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। अध्ययन में सामने आया है कि फल, सब्जियों वाली डाइट से शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करने वाला इंसुलिन ज्यादा बेहतर ढंग से काम करता है।

ये अध्ययन अमेरिका के ‘रेस्पॉनसिबल मेडिसन’ नाम की कमिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। इस अध्ययन मे बताया गया है कि फल, सब्जियां और फलीदार पौधों का सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है, जिसके कारण डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

डॉ. दीपिका बताती हैं कि डायबिटीज ऐसी बीमारी है, जिसका जड़ से खत्म होना नामुमकिन है और आजकल तो ये 25 साल तक के लोगों को होना शुरू हो गया है, इसलिए हमें अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए, ताकि डायबिटीज कंट्रोल हो सके।

डॉ. कहती हैं कि डायबिटीज के पेशेंट को अपना ख्याल रखना चाहिए। उन्हें आलू, चीनी और तले पदार्थ के साथ-साथ नान-वेज खानों से दूर रहना चाहिए। क्योंकि नान-वेज में डायबिटीज को बढ़ाने के तत्व मौजूद होते हैं, जिससे हमारे शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। जिससे डायबिटीज के मरीज को इंसुलिन तक का प्रयोग करना पड़ जाता है और साथ ही हार्ट अटैक, किडनी में खराबी और आंखों की रोशनी जाने तक का खतरा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.