कैंसर से बचने के लिए ज़रूर खाएं ये फूड

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

कैंसर किसी को भी हो सकता है, कैंसर होने की कोई उम्र नहीं होती है। कैंसर बच्चों, पुरुषों और महिलाओं किसी को भी हो सकता है। दर्द, खून बहना, वजन का अचानक कम और बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत होना, ये सभी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

लोगों के सामने अक्सर ये समस्या रहती है कि वे ऐसे में अपने सेहत का ख्याल कैसे रखें। उन्हें कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए, ताकि वे अपने से ही अपनी शरीर को स्वस्थ रखने की कोशिश रख सकें।

आइये हम आपको बताते हैं कि कैंसर में किन चींजों का सेवन करना चाहिए-

1. कैंसर से बचने के लिए लहसुन का प्रयोग करना चाहिए। इसमें मौजूद सल्फर कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करती है।

2. नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन कैंसर को शरीर से दूर रखता है। विटामिन सी वाले फूड खाने से मुंह, गले और पेट का कैंसर की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं।

3. विटामिन सी, विटामिन ई, ल्यूटेन और कॉपर जैसे कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है।किवी, इसलिए इसका सेवन करना लाभदायक होता है।

4. सफेद मशरूम में भरपूर मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर से शरीर को बचाता है। इसके साथ ही मशरूम में बीमारियों से लड़ने वाला फाइटोकेमिकल्स भी होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।​

5. अदरक में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व मौजूद होते हैं। मिशिगन यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक में अंडाशयी कैंसर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है। वहीं, अदरक पेट के कैंसर से भी बचाता है।

 6. अंडे में मौजूद विटामिन डी कई तरह के कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायक है। कैंसर के साथ ही यह दिल को भी हेल्दी रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.