अगर आपके पास PNB डेबिट और क्रेडिट कार्ड है, तो जाएं सावधान

Transfers in Punjab National Bank

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

घोटाले के बाद पंजाब नेशनल बैंक के लिए अब एक और बुरी खबर है। जानकारी के मुताबिक़, पीएनबी का 10 हजार क्रेडिट और डेबिट कार्ड का डाटा लीक हो गया है। हांग-कांग के एक अखबार एशिया टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 3 महीने में एक वेबसाइट के जरिए यह डाटा लीक हुआ है।

सिंगापुर की कंपनी क्लाउडसेक इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी ने यह जानकारी दी कि उन्हें डार्क वेब पर एक ऐसी वेबसाइट मिली है, जो गूगल और बाकी सर्च इंजन में शामिल ही नहीं है और चौंकाने वाली बात तो यह है कि पीएनबी के ग्राहकों का डाटा यहां गैरकानूनी ढंग से बेचा जा रहा।

क्लाउडसेक कंपनी दुनियाभर के डाटा ट्रांजैक्शन्स पर नजर रखती है। इस कंपनी का काम ही है कि यह ऐसी ट्रांजैक्शन पर नजर रखती है, जो गलत ढंग से की जा रही हैं। कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर राहुल शशि ने एशिया टाइम्स को बताया कि कंपनी का एक प्रोग्राम डार्क वेब पर नजर रखने का काम करता है, अगर कोई ऐसा डाटा सामने आता है, जिस पर संदेह होता है, तो उसकी जांच की जाती है।

पीएनबी के चीफ इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी ऑफिसर टीडी वीरवानी ने कहा कि बैंक कस्टमर्स के डाटा लीक होने की बात सही है। हम इसे रोकने का काम सरकार के साथ काम कर रहे हैं, लीक होने वाले डाटा में क्रेडिट-डेबिट कार्ड होल्डर का नाम, एक्सपायरी डेट, PIN और CVV तक शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.