दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी के हाथों बिक सकती है Bharat Petroleum

बिजनेस डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Saudi Aramco अब भारत में कंपनी खरीदने की तैयारी कर रही है। देश की बड़ी सरकारी महारत्न तेल और गैस कंपनी BPCL (Bharat Petroleum) को Saudi Aramco खरीद सकती है।

बताया जा रहा है ये डील 510 रुपये से 1100 रुपये प्रति शेयर के बीच हो सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से कोई बयान जारी नहीं हुआ है। इस खबर के बाद BPCL के शेयर में जोरदार तेजी आई है।

NSE (National Stock Exchange) पर BPCL का शेयर 5 फीसदी बढ़कर 515 रुपये के भाव पर पहुंच गया है। केंद्र सरकार की BPCL में 53।29 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार ने पिछले दिनों BPCL नाम नहीं लेते हुए हिस्सा बिक्री के लिए एडवाइजर नियुक्त करने का विज्ञापन दिया था।

क्या करती हैं Saudi Aramco

सऊदी अरब की तेल कंपनी Saudi Aramco दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफे वाली कंपनी है। हाल ही में कंपनी ने पहली बार अपने फाइनेंशियल डेटा का बॉन्ड इन्वेस्टर्स के सामने खुलासा किया है।

क्या है सरकार की योजना

सरकार पेट्रोलियम मंत्रालय की BPCL (Bharat Petroleum Corporation Limited) में हिस्सा बेचना चाहती है। BPCL में सरकार की हिस्सेदारी 53।29 फीसदी है।

केंद्र सरकार भारत के इतिहास में सबसे बड़ी निजीकरण बोली में भारत पेट्रोलियम में अपनी 53।29% हिस्सेदारी बेचेगी, जिसे Saudi Aramco खरीद सकती है।

सरकार की भारत पेट्रोलियम के अलावा कंटेनर कॉर्प और शिपिंग कॉर्प में विनिवेश के जरिये 1।05 लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

BPCL में अपनी पूरी 53।3 फीसदी बेचकर सरकार का लक्ष्य 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसके लिए ससंद से भी मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.